IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए वेन्यू का हुआ ऐलान, इस मैदान पर 5 साल बाद खेला जाएगा टेस्ट मैच
Advertisement
trendingNow11444541

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए वेन्यू का हुआ ऐलान, इस मैदान पर 5 साल बाद खेला जाएगा टेस्ट मैच

India vs Austraila: ऑस्ट्रेलिया की टीम 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगी. ये सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाली है. 

Photo (BCCI)

Austraila Tour Of India: ऑस्ट्रेलिया की टीम अगले साल फरवरी-मार्च में भारत दौरे पर आएगी. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है. ये टेस्ट सीरीज दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए टीम इंडिया के लिए काफी अहम रहने वाली है. इस सीरीज का एक मैच ऐसे स्टेडियम में खेला जाएगा जहां पर पिछले 5 साल से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला गया है, वहीं एक डे-नाइट टेस्ट मैच भी देखने को मिलेगा. 

इस मैदान पर 5 साल बाद होगा टेस्ट मैच 

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान दिल्ली को पांच साल से अधिक समय बाद टेस्ट मैच की मेजबानी का मौका मिल सकता है. बाकी तीन टेस्ट मैचों की मेजबानी के लिए जिन मैदानों को चुना जा सकता है उनमें अहमदाबाद, धर्मशाला और चेन्नई शामिल हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के रोटेशन फार्मूला के अनुसार दिल्ली को टेस्ट मैच की मेजबानी मिलना तय है. दिल्ली में आखिरी टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ दिसंबर 2017 में खेला गया था. यह सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत के लिए यह दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के आखिरी चार मैच होंगे. 

टीम इंडिया को 4-0 से जीतना जरूरी 

भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2023) के फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराना होगा जो कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पारंपरिक रूप से चार टेस्ट मैचों की सीरीज होती रही है, लेकिन 2024 से शुरू होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद के अगले भविष्य के दौरा कार्यक्रम (FTP) में यह पांच मैचों की सीरीज होगी. 

बीसीसीआई के अधिकारी ने दी बड़ी जानकारी

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'दिल्ली को चार टेस्ट मैचों में से दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है. दौरा एवं कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद मैचों का कार्यक्रम सामने आ जाएगा. धर्मशाला जिसने मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने इकलौते टेस्ट मैच की मेजबानी की थी उसे आगामी सीरीज में तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है.' अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच आयोजित किया जा सकता है. अभी यह फैसला किया जाना बाकी है कि इन चार टेस्ट मैचों में से कौन सा मैच डे-नाइट का होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news