Indian Captain: 12 महीनों में आधा दर्जन कप्तान बदल चुका BCCI, T20 World Cup से पहले भारी ना पड़ जाए फैसला
Advertisement
trendingNow11221745

Indian Captain: 12 महीनों में आधा दर्जन कप्तान बदल चुका BCCI, T20 World Cup से पहले भारी ना पड़ जाए फैसला

Indian Captain: पिछले एक साल में बीसीसीआई ने टीम इंडिया के आधा दर्जन कप्तान बदल दिए. बीसीसीआई की ये गलती कहीं टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारी ना पड़ जाए. 

File Photo

Indian Captain: आयरलैंड दौरे के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. भारतीय टीम की कमान हार्दिक पांड्या को सौंपी गई. हार्दिक पांड्या की अगुवाई में आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ने खिताब जीता था. हार्दिक पांड्या के साथ बीसीसीआई ने पिछले एक साल में यह 6ठां कप्तान भारतीय टी20 टीम के लिए चुना है. बीसीसीआई के लगातार कप्तान बदलने का फैसला टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप में भारी ना पड़ा जाए. 

जुलाई 2021 में शिखर धवन बने थे कप्तान 

पिछले साल बीसीसीआई ने शिखर धवन को कप्तान बनाया था, तब सीनियर टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी और श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान शिखर धवन ने संभाली. इस दौरे पर भारतीय टीम को टी20 सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. वहीं, कप्तान बनने के बाद शिखर धवन की करियर खतरे में पड़ गया और वह टीम इंडिया से बाहर हो गए. 

कोहली की कप्तानी में खेला वर्ल्ड कप 

सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया में टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भाग लिया. टी20 वर्ल्ड कप में भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी. टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई. इसी वजह से टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन के कारण कोहली से कप्तानी छीन ली गई. 

रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को लगातार जीत 

विराट कोहली के कप्तानी से हटने के बाद रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया गया. रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया. टीम ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप किया. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक भी टी20 मैच नहीं हारा है. 

साउथ अफ्रीका दौरे पर कप्तान बने केएल राहुल 

रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से साउथ अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल को कप्तान बनाया गया. राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया को अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन टी20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, लेकिन राहुल ने बल्लेबाज के तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया. 

पंत की लगी लॉटरी
 
जब साउथ अफ्रीकी टीम पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलने भारत आई, तो टीम इंडिया का कप्तान केएल राहुल को बनाया गया, लेकिन राहुल के चोटिल होने की वजह से कप्तानी स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के हाथों में चली गई. पंत की कप्तानी में अभी तक टीम इंडिया को दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा. अब आयरलैंड दौरे पर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को कप्तान बनाया गया.  

Trending news