BCCI Selection Committee: BCCI के पास पिछले 5 महीने से नहीं है पांचवां सेलेक्‍टर, जानिए क्‍या है वजह?
Advertisement
trendingNow11253990

BCCI Selection Committee: BCCI के पास पिछले 5 महीने से नहीं है पांचवां सेलेक्‍टर, जानिए क्‍या है वजह?

BCCI: फरवरी 2022 से ही भारत के पास का पास पांचवां सेलेक्टर नहीं है. जबकि बीसीसीआई दुनिया का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड है. बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी में चार सेलेक्टर्स के सहारे ही कमा चला रहा है. 

File Photo

BCCI Selection Committee: बीसीसीआई दुनिया का सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड है. इसका वर्चस्व हर जगह कायम है. पिछले दो दशकों में भारतीय क्रिकेट ने नई ऊंचाइयों को छुआ है. भारत ने युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा को तराशा है, लेकिन सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि भारत के पास पिछले 5 महीने से पांचवां सेलेक्टर नहीं नहीं है. बीसीसीआई सिर्फ चार सेलेक्टर्स की कमेटी से ही काम चला रही है. 

नहीं है पांचवां सेलेक्टर 

बीसीसीआई के पास पिछले पांच महीने से पांचवां सेलेक्टर नहीं है. फरवरी 2022 में अबे कुरुविला के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआई एक सेलेक्टर नहीं ढंढ पाया है. कुरुविला ने अपना पद इसलिए छोड़ा था, क्योंकि उन्होंने बोर्ड की क्रिकेट समितियों में कुल पांच साल पूरे कर लिए थे. तब से बीसीसीआई केवल 4 चयनकर्ताओं के साथ टीमों का चयन कर रहा है.

इन दौरों का किया चयन 

चेतन शर्मा, सुनील जोशी, हरविंदर सिंह और देबाशीष मोहंती बोर्ड में 5वें सेलेक्टर के बिना टीमों का चयन कर रहे हैं. 1 सेलेक्टर के बिना चयन समिति ने श्रीलंका सीरीज के लिए टीमों का चयन किया है, इसके बाद आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे के साथ-साथ आगामी वेस्टइंडीज टूर भी शामिल है. ये हालत तब है, जब बीसीसीआई सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड है. 

टी20 वर्ल्ड कप के पहले चुना जा सकता है सेलेक्टर 

इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के अधिकारी ने जवाब दिया है कि पिछले 5 महीने बहुत ही व्यस्त रहे हैं. आईपीएल 2022, मीडिया राइट्स टेंडर और अन्य टूर्नामेंट और मामलों ने बोर्ड को व्यस्त रखा है. हम आश्वस्त करेंगे कि एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप टीम के चयन से पहले 5वें सेलेक्टर की नियुक्ति हो जाए.

कुरुविला ने इसलिए दिया था इस्तीफा 

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज कुरुविला इस बीच पहले से ही इसके महाप्रबंधक खेल विकास के रूप में बोर्ड की सेवा कर रहे हैं. BCCI के नए संविधान के अनुसार, कोई भी व्यक्ति किसी भी क्रिकेट समिति के सदस्य के रूप में पांच साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता है. कुरुविला ने इससे पहले चार साल के लिए जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news