Most Sixes in Test: श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली है. रविवारस (29 सितंबर) को गाले में हुए निर्णायक मुकाबले में मेजबान टीम ने 10 सेशन से भी कम समय में जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में अच्छी लड़ाई लड़ी. उसके लिए डेवोन कॉन्वे, टॉम ब्लंडेल, ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सैंटरन ने अर्धशतक लगाया. हालांकि, ये बल्लेबाज 515 रन के अंतर को कम नहीं कर सके. कीवी टीम को पारी और 154 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लारा का टूट गया रिकॉर्ड


न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने दूसरी पारी में सिर्फ 10 रन बनाए. हालांकि, इन 10 रनों की बदौलत उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. साउदी ने अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया. उनका एक छक्का ही रिकॉर्ड के लिए काफी रहा. वह अब टेस्ट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी और पूर्व कप्तान ब्रायन लारा से आगे निकल गए हैं.  साउदी के नाम अब 89 छक्के हैं, जो लारा से एक अधिक है.


निशाने पर सहवाग का रिकॉर्ड


ब्रायन लारा को पीछे छोड़ने के बाद अब टिम साउदी के निशाने पर भारत के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग हैं. सहवाग ने 91 छक्के लगाए हैं. साउदी के पास अगले महीने सहवाग को पीछे छोड़ने का मौका होगा. साउदी अगर 3 सिक्स और लगाते हैं तो वह सहवाग से आगे निकल जाएंगे. न्यूजीलैंड की टीम 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आएगी.


ये भी पढ़ें: फैब-4 बॉलर...बल्लेबाजों के दिल में दहशत भरने वाले खूंखार तेज गेंदबाज, अपने दम पर पलटते हैं मैच


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज


131 - बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) 105 मैच
107 - ब्रेंडन मैककुलम (न्यूजीलैंड) 101 मैच
100 - एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया) 96 मैच
98 - क्रिस गेल (वेस्ट इंडीज) 103 मैच
97 - जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) 166 मैच
91 - विरेंद्र सहवाग (भारत/आईसीसी) 104 मैच
89 - टिम साउथी (न्यूजीलैंड) 102 मैच
88 - ब्रायन लारा (वेस्ट इंडीज) 131 मैच


ये भी पढ़ें: BCCI का बड़ा एक्शन, IPL में की ऐसी हरकत तो तुरंत लगेगा 2 साल का बैन, ये रहा पूरा मामला


श्रीलंका मजबूत स्थिति में पहुंचा


इस जीत के साथ श्रीलंका की स्थिति वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में मजबूत हुई है. श्रीलंका की टीम तीसरे स्थान पर है और उसकी स्थिति इस पॉजिशन पर काफी मजबूत हुई है. श्रीलंका का पॉइंट प्रतिशत (PCT) 50 से बढ़कर 55.55 हो गया है. उसने इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया और भारत की मुश्किलें बढ़ा दी है. ऑस्ट्रेलिया फिलहाल दूसरे और भारत पहले स्थान पर है. श्रीलंका अब दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से काफी करीब पहुंच गया है. कंगारू टीम का PCT 62.5 है.


ये भी पढ़ें: सेलेक्टर्स की नाइंसाफी का शिकार हुआ ये विस्फोटक बल्लेबाज! शतक पर शतक लगाने के बावजूद नहीं मिला मौका


न्यूजीलैंड की हालत खराब


दूसरी ओर, न्यूजीलैंड चौथे स्थान से गिरकर सातवें स्थान पर आ गया है. उसका PCT 42.85 से घटकर 37.5 हो गया है. यह इस WTC चक्र में आठ मैचों में कीवी टीम की पांचवीं हार है. WTC फाइनल में पहुंचने की उसकी संभावना बहुत तेजी से कम हो रही है. न्यूजीलैंड के पास अब भारत और इंग्लैंड के खिलाफ 3-3 मैच बाकी है. इसमें उसकी स्थिति उतनी मजबूत नहीं मानी जा रही है.