Cricket Quiz: किस विकेटकीपर ने वनडे इंटरनेशनल में लिए सबसे ज्यादा कैच? भारतीय तो बहुत दूर
Advertisement
trendingNow11838431

Cricket Quiz: किस विकेटकीपर ने वनडे इंटरनेशनल में लिए सबसे ज्यादा कैच? भारतीय तो बहुत दूर

Cricket Quiz: वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर का नाम आपको पता है? यदि नहीं, तो आज आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं. भारत के दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी भी इस लिस्ट में हैं लेकिन वह भी टॉप पर नहीं हैं.

Cricket Quiz: किस विकेटकीपर ने वनडे इंटरनेशनल में लिए सबसे ज्यादा कैच? भारतीय तो बहुत दूर

Most Catches in ODI as Wicketkeeper : क्रिकेट के मैदान पर बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अलग-अलग रिकॉर्ड लिस्ट में खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्त है. क्या आप जानते हैं कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर का नाम क्या है? यदि नहीं तो आज आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं. 

कौन है सबसे ऊपर?

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर की खास लिस्ट में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) का नाम आता है. गिलक्रिस्ट ने 1996 में वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया और 287 मैचों में कुल 417 कैच लपके. साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 402 कैच लपके हैं. श्रीलंका के महान बल्लेबाजों में शुमार कुमार संगकारा लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. संगकारा ने 404 वनडे मैचों में 383 कैच लपके. 

भारतीय काफी दूर

टॉप-5 लिस्ट में एकमात्र भारतीय महेंद्र सिंह धोनी  (MS Dhoni) हैं. धोनी ने 2004 में डेब्यू करने के बाद इस फॉर्मेट में कुल 350 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 321 कैच लपके. धोनी सूची में चौथे नंबर पर हैं. वह एशिया टीम का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. धोनी ने 123 बल्लेबाजों को स्टंप आउट भी किया.

दूसरा भारतीय तो 100 के करीब

पूर्व भारतीय विकेटकीपर नयन मोंगिया भी लिस्ट में हैं लेकिन वह काफी दूर हैं. साल 1994 में डेब्यू करने वाले मोंगिया ने अपने वनडे करियर में 140 मैच खेले और 110 विकेट झटके. मोंगिया ने इस दौरान 2 अर्धशतकों की मदद से 1272 रन बनाए. टेस्ट में उन्होंने एक शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से 44 मैचों में 1442 रन जोड़े. 

Trending news