दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज ने अचानक लिया संन्यास, मायूस हो गए फैंस
Advertisement

दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज ने अचानक लिया संन्यास, मायूस हो गए फैंस

Dale Steyn Retirement: दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज डेल स्टेन ने अचानक अपने रिटायरमेंट की खबर दुनिया को सुनाई. साउथ अफ्रीकी बॉलर स्टेन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 699 विकेट हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. अपने समय के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट खेलना 2019 में ही छोड़ दिया था. बता दें कि स्टेन लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे जिसके बाद उन्होंने 38 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया. 

  1. डेल स्टेन ने लिया रिटायरमेंट
  2. दुनिया का सबसे बेतरीन गेंदबाज हुआ रिटायर
  3. 699 विकेट थे स्टेन के नाम 

रिटायर हुआ सबसे खतरनाक गेंदबाज

डेल स्टेन को अपने समय का सबसे तगड़ा तेज गेंदबाज माना जाता था. स्टेन के पास तेज रफ्तार के साथ-साथ बेहतरीन लाइन पर गेंदबाजी करने का हुनर था. स्टेन लगातार 150kmph की स्पीड की गेंद फेंकते थे. इसी के चलते वे अपने करियर के दौरान कई बार चोटिल भी हुए. लेकिन अब स्टेन ने अपने 17 साल लंबे करियर पर विराम लगाने का फैसला कर लिया है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट, 125 वनडे और 47 टी20 मुकाबले खेले हैं.  

 

699 विकेट हैं नाम 

दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 699 टेस्ट विकेट हैं. उन्होंने 93 टेस्ट मैचों में 439, 125 वनडे में 196 और 47 टी20 मुकाबलों में 64 विकेट अपने नाम किए थे. डेल स्टेन के खिलाफ दुनिया का बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी कांपने लगता था. उनकी तेज गेंदबाजी के फैन दुनियाभर में अब भी हैं. 

भारत को किया था खूब परेशान

टीम इंडिया के खिलाफ भी डेल स्टेन की गेंदबाजी हमेशा कमाल की रही है. स्टेन ने भारत के खिलाफ 2011 के वर्ल्ड कप मुकाबले में 5 विकेट झटक कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. इसके अलावा नागपुर में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने एक ही पारी में भारत के 7 बल्लेबाजों को आउट कर दिया था. स्टेन ने ट्विटर के जरिए अपने रिटायरमेंट की घोषणा पूरी दुनिया के सामने की. इसी के साथ उन्होंने अपने ट्वीट के में करियर के कुछ खास पलों की तस्वीर भी शेयर की है. 

 

VIDEO-

Trending news