India vs New Zealand 2nd Test Playing XI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में 24 अक्टूबर से होगा. टीम इंडिया बेंगलुरु में पहला मुकाबला हार गई थी. न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. अब रोहित शर्मा की टीम दूसरे मैच में वापसी के लिए तैयारी कर रही है. मुकाबले से पहले उसके लिए अच्छी खबर आई है. टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मैच के लिए फिट घोषित कर दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेंगलुरु में चोट से परेशान थे पंत


बेंगलुरु टेस्ट के दौरान पंत के उसी घुटने में चोट लगी थी जिसका ऑपरेशन हुआ था. इस कारण उन्होंने मैच में ज्यादातर समय विकेटकीपिंग से दूर रहे. हालांकि, उन्होंने जमकर बल्लेबाजी की थी और दूसरी पारी में 99 रन बनाए थे. बैटिंग के दौरान वह सहज नहीं थे. इसके बावजूद उन्होंने दर्द में बल्लेबाजी की. कभी-कभी विकेटों के बीच उन्हें लड़खड़ाते हुए देखा गया. पंत अब पूरी तरह तैयार हैं. यह टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर है.


रोहित शर्मा ने पंत की फिटनेस पर की थी बात


कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद कहा था कि टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत के घुटनों के मामले में अतिरिक्त सावधानी बरतना चाहता था. उन्होंने कहा था, ''पंत के पैर पर एक बड़ा ऑपरेशन हुआ है. उन्होंने एक बड़ी सर्जरी के अलावा बहुत सारी छोटी सर्जरी कराई है. वह पिछले डेढ़ साल में बहुत सारे खराब समय से गुजरे. जब वह बल्लेबाजी कर रहे थे, तब भी वह आराम से नहीं दौड़ रहे थे. वह केवल गेंद को स्टैंड में मारने की कोशिश कर रहे थे.''


ये भी पढ़ें: IPL Auction से पहले पृथ्वी शॉ को बड़ा झटका, अजिंक्य रहाणे की टीम से निकाले गए बाहर, हैरान कर देगा कारण


वॉशिंगटन सुंदर को मिलेगा मौका


बेंगलुरु टेस्ट के बाद ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि सुंदर को मौका मिल सकता है. पुणे की पिच के बारे में कहा जा रहा है कि यहां गेंदबाजों को काफी टर्न मिलेगी. पिच स्लो रहेगी और गेंद नीचे रहेगी. ऐसे में भारत एक अतिरिक्त स्पिनर के साथ उतर सकता है. कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को वॉशिंगटन सुंदर का साथ मिल सकता है या रोहित प्लेइंग-11 में कुलदीप की जगह सुंदर को भी शामिल कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd Test: पुणे टेस्ट से पहले न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज मैच से बाहर


केएल राहुल होंगे टीम से बाहर


खराब फॉर्म में चल रहे अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल को टीम से बाहर किया जा सकता है. वह भारत के लिए पिछली 5 पारियों में सिर्फ एक ही अर्धशतक लगा पाए हैं. होमग्राउंड पर पिछली 5 पारियों में उनका स्कोर 16, 22*, 68, 0, 12 रहा है. राहुल पर सरफराज खान के प्रदर्शन के बाद दबाव बढ़ गया है. सरफराज ने बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में 150 रन बनाए थे. अब उन्हें बाहर बिठाना रोहित शर्मा के लिए आसान नहीं होगा. शुभमन गिल फिट हो गए हैं और वह वापसी के लिए तैयार हैं. ऐसे में सरफराज, राहुल और गिल में से 2 खिलाड़ी का ही चयन हो सकता है.


ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ऋतुराज बने कप्तान...ईशान किशन को मौका, श्रेयस अय्यर आउट, BCCI ने किया टीम का ऐलान


दूसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11


यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल/केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर/मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.