IND vs NZ Test Series: टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना गया है. BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने शुक्रवार रात को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टीम से बाहर कर दिया गया है, जबकि जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान नियुक्त किया गया है. चयनकर्ताओं ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को भी बाहर कर दिया, जो बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी को नहीं मिला मौका


भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 16 से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरु, दूसरा टेस्ट 24 से 28 अक्टूबर तक पुणे और तीसरा टेस्ट 1 से 5 नवंबर तक मुंबई में खेला जाएगा. मोहम्मद शमी 2023 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल के बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं. वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस गेंदबाज के टखने की सर्जरी हुई है और वह इससे उबर रहे हैं. मोहम्मद शमी एनसीए में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन मैच फिट होने में उन्हें अभी कुछ समय लगेगा. आइए एक नजर डालते हैं कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए मोहम्मद शमी को टीम इंडिया में नहीं चुने जाने के पीछे कौन से 2 बड़े कारण हैं.


1. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शमी की हर हाल में जरूरत


भारत के लिए सबसे बड़ा इम्तिहान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज चलेगी. भारत को हर हाल में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर मोहम्मद शमी जैसे खतरनाक गेंदबाज की जरूरत है. मोहम्मद शमी नवंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 फाइनल के बाद से ही चोटिल हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं. वर्ल्ड कप 2023 के दौरान लगी चोट के बाद मोहम्मद शमी की सर्जरी हुई और अब वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी का लक्ष्य बना रहे हैं. BCCI ने मोहम्मद शमी को पूरी तरह से ठीक होने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज के लिए तैयार होने के लिए अधिक समय दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम में कोई घबराहट नहीं है. BCCI चाहता है कि मोहम्मद शमी समय रहते फिट हो जाए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए तैयार हो जाए.


2. न्यूजीलैंड के खिलाफ स्पिनरों को मिलेगा अधिक मौका


भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान स्पिन के अनुकूल पिचों पर टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया स्पिन गेंदबाजों पर बहुत ज्यादा निर्भर है. रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव की तिकड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट मैचों की प्लेइंग इलेवन में खेलने के सबसे प्रबल दावेदार हैं. इसके अलावा अक्षर पटेल के रूप में चौथे स्पिन गेंदबाज का भी ऑप्शन है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट मैचों में सिर्फ दो तेज गेंदबाज ही खेल पाएंगे. जसप्रीत बुमराह और आकाशदीप तीनों टेस्ट मैचों की प्लेइंग इलेवन में खेलेंगे. ऐसे में टीम इंडिया को मोहम्मद शमी की सेवाओं की जरूरत नहीं थी. भारत में स्पिन के अनुकूल हालात ने शमी को ठीक होने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण सीरीज के लिए तैयार होने के लिए अधिक समय दिया है.