India vs Bangladesh Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम 19 सितंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सामना करेगी. रोहित शर्मा की टीम मार्च 2024 के बाद पहली बार टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेगी. फरवरी-मार्च में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अपने घरेलू मैदान पर 4-1 के अंतर से सीरीज में हराया था. दूसरी ओर, बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक सीरीज जीत के बाद भारत आ रही है. उसने पाकिस्तान को उसके घरेलू मैदान पर 2-0 से रौंद दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीम में बड़े बदलाव की संभावना नहीं


बीसीसीआई अगले सप्ताह भारतीय टीम की घोषणा करेगा और टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा. नए हेड कोच गौतम गंभीर के रहते हुए भारतीय टीम पहली बार कोई टेस्ट सीरीज खेलेगी. स्पोर्ट्स तक की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 सितंबर से शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी के फर्स्ट राउंड का प्रदर्शन टीम सेलेक्शन में ज्यादा मायने नहीं रखेगा. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ियों को फिर से मौका मिलेगा.


कोहली की होगी टीम में वापसी


विराट कोहली जनवरी के बाद पहली बार टेस्ट खेलने के लिए उतरेंगे. ओपनिंग की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी पर ही होगी. इंग्लैंड के खिलाफ खेलने वाले सरफराज खान को एक बार फिर से मौका मिल सकता है. स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रविचंद्र अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के ऊपर ही रहेगी. भारत की पिचों पर अश्विन, जडेजा और अक्षर को प्लेइंग-11 में मौका भी मिल सकता है.


ये भी पढ़ें: फूटी किस्मत...भारत-बांग्लादेश सीरीज से पहले स्टार विकेटकीपर को झटका! फायदे में यह खिलाड़ी


ऋषभ पंत अब टेस्ट में भी लौटेंगे


विकेटकीपर ऋषभ पंत 634 दिनों के बाद टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में वापसी करेंगे. दिसंबर 2022 के अंत में कार दुर्घटना के बाद वह लंबे समय तक वापसी नहीं कर पाए. इसी साल पंत ने आईपीएल से क्रिकेट मैदान पर वापसी की और फिर उसके बाद टीम इंडिया में उन्हें मौका मिला. पंत भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम में भी थे और उन्हें लगातार मौके दिए गए. भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीता था. पंत के साथ टीम में दूसरे विकेटकीपर ध्रुव जुरेल होंगे.


ये भी पढ़ें: ​ICC Test Rankings: रसातल में गिरे बाबर आजम, टॉप-10 से बाहर, ब्रैडमैन के महारिकॉर्ड के करीब पहुंचे जो रूट


फास्ट बॉलिंग में किसे मिलेगा मौका?


तेज गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार टीम के मुख्य फास्ट बॉलर हो सकते हैं. 15 सदस्यीय टीम में आकाश दीप और अर्शदीप सिंह में से किसी एक को जगह मिल पाएगी. आकाश दीप ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में डेब्यू किया था. यह सीरीज भारत के लाइन-अप को आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयार होने में मदद करेगी.


ये भी पढ़ें: Video: खूंखार प्लेयर को ज्ञान दे रहे हैं युवराज सिंह, टीम इंडिया में मचाएगा तबाही


भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विरात कोहली, सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, ऋषभ पंत, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप/अर्शदीप सिंह.