IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में इतिहास रच देंगे जेम्स एंडरसन, बनेंगे 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज!
Advertisement
trendingNow12108222

IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में इतिहास रच देंगे जेम्स एंडरसन, बनेंगे 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज!

IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 147 साल के टेस्ट क्रिकेट में इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखवाने के बेहद करीब हैं. जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ राजकोट में 15 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में 700 टेस्ट विकेट का जादुई आंकड़ा छू सकते हैं. 

IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में इतिहास रच देंगे जेम्स एंडरसन, बनेंगे 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज!

IND vs ENG 3rd Test Rajkot: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 147 साल के टेस्ट क्रिकेट में इतिहास में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में लिखवाने के बेहद करीब हैं. जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ राजकोट में 15 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में 700 टेस्ट विकेट का जादुई आंकड़ा छू सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले और इकलौते तेज गेंदबाज बन जाएंगे. अभी तक दुनिया का कोई भी तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट नहीं ले पाया. जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए अभी तक 695 विकेट हासिल किए हैं. जेम्स एंडरसन 5 विकेट और लेते ही टेस्ट क्रिकेट में महारिकॉर्ड बना देंगे. 

700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बनेंगे एंडरसन

जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 32 बार पांच विकेट हॉल लिए हैं और 3 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है. मुथैया मुरलीधरन ने 800 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न का नाम आता है. शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट चटकाए हैं. तीसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन आते हैं. जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 695 विकेट हासिल किए हैं. चौथे नंबर पर भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले काबिज हैं. अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल कर चुके हैं. हालांकि 700 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में इकलौते तेज गेंदबाज होंगे.  

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 टेस्ट विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 टेस्ट विकेट

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 695 टेस्ट विकेट

4. अनिल कुंबले (भारत) - 619 टेस्ट विकेट

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) - 604 टेस्ट विकेट

6. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 टेस्ट विकेट

7. कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) - 519 टेस्ट विकेट

8. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) - 517 टेस्ट विकेट

9. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 499 टेस्ट विकेट 

10. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका) - 439 टेस्ट विकेट

तीसरा टेस्ट मैच बहुत अहम

राजकोट में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है. भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. इंग्लैंड की टीम ने हैदराबाद में भारत को पहले टेस्ट मैच में 28 रनों से हराया था. इसके बाद टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की थी. 

Trending news