INDvsAUS: पाकिस्तानी मूल के 'पायलट' ने भारत के खिलाफ फिर जमाया शतक, वर्ल्ड कप का टिकट पक्का

उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया के पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं. उनका जन्म इस्लामाबाद में हुआ है. उन्होंने पांचवें वनडे में 100 रन बनाए. 

INDvsAUS: पाकिस्तानी मूल के 'पायलट' ने भारत के खिलाफ फिर जमाया शतक, वर्ल्ड कप का टिकट पक्का
उस्मान ख्वाजा ने भारत दौरे पर आने से पहले वनडे में एक भी शतक नहीं लगाया था. उन्होंने यहां आकर दो शतक अपने नाम कर लिए. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा ने भारत के खिलाफ पांचवें वनडे में शतक लगाकर ना सिर्फ अपनी टीम को सीरीज जीतने के करीब पहुंचा दिया, बल्कि विश्व कप के लिए भी अपना दावा मजबूत कर लिया है. ख्वाजा का यह पांच मैचों की सीरीज में दूसरा शतक है. वे इस सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने वनडे सीरीज के पांच मैचों में क्रमश: 50,38, 104, 91 और 100 रन की पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया को भारत के बाद पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है. 

32 साल के उस्मान ख्वाजा पाकिस्तान मूल के क्रिकेटर हैं. वे ऑस्ट्रेलिया की टीम में जगह बनाने की जद्दोजहद करते रहे हैं. उनका यह संघर्ष भारत दौरे पर रंग लाया और उन्होंने इस सीरीज में 383 रन बनाए. इसके साथ ही वे ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच मैचों की सीरीज में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. वे महज तीन रन से डेविड वार्नर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. डेविड वार्नर ने साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 386 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: भज्जी का रिकॉर्ड तोड़ कोटला के सबसे सफल गेंदबाज बने रवींद्र जडेजा

इस्लामाबाद में जन्मे ख्वाजा की कामयाबी ने विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें बढ़ा दी हैं. ख्वाजा ऐसे खिलाड़ी हैं जो ना सिर्फ ओपनिंग कर सकते हैं, बल्कि नंबर-3 और 4 की भूमिका में भी आसानी से फिट हो जाते हैं. इससे ऑस्ट्रेलिया को एक बहुविकल्पीय खिलाड़ी मिल गया है, जिसने विपरीत परिस्थितयों में अच्छा खेल दिखाया है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम में अभी स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर को अभी वापसी करनी है. मौजूदा कप्तान एरॉन फिंच पहले से टीम के स्थापित ओपनर हैं. इस कारण टॉपआर्डर में हर जगह के लिए कड़ा मुकाबला है. ख्वाजा ने फिलहाल इस मुकाबले में अपना पलड़ा भारी कर लिया है. 

यह भी पढ़ें: एमसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को दिलचस्प बनाने के लिए ‘शाट क्लॉक’ सहित फ्री हिट की सिफारिश की

उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया के पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं. ख्वाजा जब पांच साल के थे, तब उनका परिवार पाकिस्तान से ऑस्ट्रेलिया चला गया था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही पढ़ाई की और क्रिकेट करियर भी बनाया. ख्वाजा के पास कॉमर्सियल पायलट का लाइसेंस भी है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले एविएशन में पढ़ाई की है. उस्मान ख्वाजा ने 2011 में एशेज सीरीज में डेब्यू किया था. उन्हें रिकी पोंटिंग के घायल होने के कारण टीम में जगह मिली थी.