IPL 2023: शर्त लगा लो, इस बार ये टीम जीतेगी आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी! एक नहीं 4 हैं वजह
Advertisement

IPL 2023: शर्त लगा लो, इस बार ये टीम जीतेगी आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी! एक नहीं 4 हैं वजह

IPL 2023 Champion: विश्व की सबसे अमीर क्रिकेट लीग यानी आईपीएल का 16वां सीजन (IPL-2023) आगामी 31 मार्च से शुरू होगा. पिछले सीजन की तरह फिर से 10 टीमें लीग में हिस्सा लेंगी. इस बीच चैंपियन बनने और ट्रॉफी के दावेदारों में एक टीम काफी आगे नजर आती है. 

ipl 2023 champion

Indian Premier League, Champion Team: दुनिया की प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग में शुमार आईपीएल का 16वां सीजन (IPL-2023) अब बस शुरू होने को है. गिनती के दिन बाकी हैं, जब 10 अलग-अलग टीम एक ट्रॉफी को अपने नाम करने की जद्दोजहद में मैदान पर उतरेंगी. इस बीच एक टीम चैंपियन बनने के दावेदारों में आगे चल रही है.

 31 मार्च से 16वें सीजन का आगाज

विश्व की सबसे अमीर क्रिकेट लीग यानी आईपीएल का 16वां सीजन (IPL-2023) आगामी 31 मार्च से शुरू होगा. मौजूदा चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस सीजन के पहले मुकाबले में 4 बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेगी. दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) चेन्नई की कप्तानी संभालेंगे जबकि गुजरात की कमान ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के पास है. गुजरात ने अपने पहले ही सीजन में पिछले साल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.

ये टीम है चैंपियन बनने की दावेदार

आगामी सीजन में एक टीम चैंपियन बनने की दावेदारों में आगे चल रही है. इसके पीछे कुछ वजहें हैं. वो टीम कोई और नहीं- सनराइजर्स हैदराबाद है. हैदराबाद ने एक बार खिताबी जीत का स्वाद भी चखा है. अब ये टीम अपने दूसरे आईपीएल खिताब की तलाश में है.

कप्तान है सुपर

सबसे पहली वजह टीम का कप्तान है. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम सीजन में अपना पहला मैच 2 अप्रैल को घरेलू मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी. इस बार टीम की कमान एडेन मार्कराम संभालेंगे. वह अपने नेतृत्व में हाल में टी20 फॉर्मेट में टीम को चैंपियन बना चुके हैं. उनकी अगुआई में ‘सनराइजर्स ईस्टर्न केप’ की टीम पहली बार आयोजित ‘एसए20’ लीग का खिताब जीतने में सफल रही. आईपीएल में उनके पास अपने नेतृत्व कौशल को साबित करने की चुनौती भी होगी लेकिन पूरी उम्मीद है कि वह सफल रहेंगे.

बल्लेबाजी है जबर्दस्त

हैदराबाद की बल्लेबाजी भी काफी मजबूत है. टीम ने अपने टॉप ऑर्डर को मजबूती देने के लिए भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के अलावा इंग्लैंड के आक्रामक खिलाड़ी हैरी ब्रुक को शामिल किया है. मयंक के पास अच्छा-खासा अनुभव है तो वहीं ब्रुक को इंग्लैंड क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है. उन्होंने 99 टी20 मैचों में 148.32 की स्ट्राइक रेट से 2,432 रन बनाए हैं.

कोच भी कमाल

हैदराबाद टीम के कोच हैं- ब्रायन लारा. शायद नाम ही काफी है इस दिग्गज का जो अपने वक्त में दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेाजों में शुमार रहा. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा पिछले सीजन में हैदराबाद टीम के रणनीतिक सलाहकार और बल्लेबाजी कोच थे लेकिन अब वह टॉम मूडी की जगह हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे. टीम में मयंक के अलावा अभिषेक शर्मा और राहुल त्रिपाठी भी हैं, वहीं मिडिल ऑर्डर में मार्कराम, ब्रुक और ग्लेन फिलिप्स या हेनरिक क्लासेन को जगह मिलने की संभावना है. इसके साथ ही वाशिंगटन सुंदर और मार्को यानसेन भी तेजी से रन बनाने में माहिर हैं.

गेंदबाजी ऐसी कि कांपेंगे बल्लेबाज

2016 की चैंपियन इस टीम के पास एक मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण भी है. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार के अलावा टीम में उमरान मलिक, मार्को यानसेन, टी. नटराजन और कार्तिक त्यागी हैं. अफगानिस्तान के बाएं हाथ के पेसर फजलहक फारूकी भी इसी टीम के साथ हैं जिन्होंने हाल के दिनों में अपनी गति से काफी प्रभावित किया है. इन वजहों के कारण ही हैदराबाद टीम ट्रॉफी के दावेदारों में काफी ऊपर नजर आती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news