IPL 2024 Final : चेपॉक में IPL 2024 की दो खूंखार टीमों के बीच ट्रॉफी की जंग, जानें SRH और KKR की ताकत-कमजोरी
Advertisement
trendingNow12264022

IPL 2024 Final : चेपॉक में IPL 2024 की दो खूंखार टीमों के बीच ट्रॉफी की जंग, जानें SRH और KKR की ताकत-कमजोरी

आईपीएल 2024 में धमाल मचाने वाली दो टीमों के बीच ट्रॉफी जीतने की जंग 26 मई को है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाना है. केकेआर ने क्वालीफायर-1 में सनराइजर्स हैदराबाद को रौंदकर फाइनल में जगह बनाई थी. अब केकेआर का सामना फाइनल में हैदराबाद से ही है.

IPL 2024 Final : चेपॉक में IPL 2024 की दो खूंखार टीमों के बीच ट्रॉफी की जंग, जानें SRH और KKR की ताकत-कमजोरी

KKR vs SRH Strenghts and Weakness : आईपीएल के 17वें सीजन में सिर्फ एक मैच बचा है. रविवार (26 मई) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) से होगा. एक तरफ पैट कमिंस की कप्तानी में हैदराबाद की टीम दूसरा आईपीएल खिताब जीतने की कोशिश में रहेगी तो दूसरी तरफ श्रेयस अय्यर अपने नेतृत्व में केकेआर को तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनाना चाहेंगे. दोनों ही टीमों ने इस सीजन शानदार खेल दिखाया है, जिसके दम पर ही फाइनल में भी जगह मिली. आइए इस बड़े मुकाबले से पहले जानते हैं दोनों टीमों की ताकत और कमजोरियों के बारे में...

दोनों अय्यर का चल रहा बल्ला

दोनों अय्यर (श्रेयस और वेंकटेश) ने केकेआर के लिए क्वालीफायर-1 में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से करारी शिकस्त देने में शानदार प्रदर्शन किया और अपने अर्धशतक बनाते हुए तीसरे विकेट के लिए 97 रन की अटूट साझेदारी की. वेंकटेश इस सीजन में कई मौकों पर नाइट राइडर्स के लिए मैच विजेता रहे हैं. उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ दोनों लीग मैचों में KKR की खराब शुरुआत के बाद उन्हें बचाया था. दूसरी ओर, श्रेयस लगातार योगदान देने के बावजूद अपने स्ट्राइक रेट से जूझ रहे थे. हालांकि, उन्होंने मंगलवार को सामने से नेतृत्व करते हुए केवल 24 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए.

शानदार फॉर्म में नरेन-चक्रवर्ती 

यदि पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए फाइनल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो सामान्य रूप से चेन्नई में होती है, तो लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और सीनियर ऑफ स्पिनर सुनील नरेन कमाल कर सकते हैं. आईपीएल 2024 में इन दोनों गेंदबाजों ने संयुक्त रूप से 36 विकेट चटकाए हैं. बल्ले के साथ नरेन ओपन करते हुए घातक साबित होते हैं.

स्टार्क ने दिखाई ताकत

सीजन के दूसरे भाग में केकेआर के लिए सबसे बड़ी पॉजिटिव चीजों में से एक मिचेल स्टार्क के रिकॉर्ड के साथ धीरे-धीरे फॉर्म में वापसी है. ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आईपीएल 2024 के पहले भाग में खराब प्रदर्शन कर रहे थे, जबकि उन्होंने 14 अप्रैल को कोलकाता में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 3/28 रन बनाए थे. हालांकि, हैदराबाद के खिलाफ पहले क्वालीफायर में स्टार्क ने अपनी ताकत दिखते हुए विरोधी टीम के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया था.

रिंकू सिंह का बल्ला है शांत

पिछले सीजन बल्ले से धमाल मचाने वाले रिंकू सिंह इस सीजन में थोड़ा शांत दिखे हैं. उत्तर प्रदेश के इस बल्लेबाज ने क्रमशः 18.67 और 148.67 की औसत और स्ट्राइक रेट से केवल 168 रन बनाए हैं और इसलिए मिडिल ऑर्डर में में एक कमजोर कड़ी साबित हुए हैं. इसमें विस्फोटक आंद्रे रसेल भी शामिल हैं, जो आमतौर पर रिंकू के बाद बल्लेबाजी के लिए आते हैं, वह इस सीजन में एक बड़ी पारी खेलने की उम्मीद कर रहे होंगे और उम्मीद रविवार को होने वाले फाइनल में वह अपने खराब प्रदर्शन को खत्म की कोशिश करेंगे. हालांकि, गेंद से उन्होंने शानदार काम किया है और 16 विकेट अब तक चटका चुके हैं.

SRH की पावरप्ले में घातक बल्लेबाजी 

जब आईपीएल 2024 में पावरप्ले में तेजी से रन बनाने की बात आती है तो SRH से बेहतर कोई नहीं है. ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा के नेतृत्व में सनराइजर्स ने पहले छह ओवरों में 11.47 की रन रेट से रन ठोके हैं. हेड और अभिषेक ने इस सीजन में 192 और 208 की स्ट्राइक रेट के साथ क्रमशः 567 और 482 रन बनाए हैं. अब SRH टीम मैनेजमेंट और फैंस की निगाहें एक बार फिर फाइनल में उनकी शानदार शुरुआत देने पर होंगी.

पैट कमिंस की कप्तानी

एक अन्य कारण जिसने एसआरएच के पक्ष में काम किया है वह आईपीएल 2024 के दौरान कमिंस का शांत और चतुर नेतृत्व है. मुंबई इंडियंस (एमआई) या रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) जैसी टीमों के खिलाफ, एसआरएच में शायद स्टार पावर की कमी है, लेकिन वे एक ग्रुप के रूप से इसकी भरपाई करते हैं. हेड और अभिषेक के अलावा, हेनरिक क्लासेन (463) और नितीश रेड्डी (290) ने भी मैच विजेता पारियां खेली हैं, जबकि टी नटराजन (19 विकेट), भुवनेश्वर कुमार (11 विकेट) और कमिंस (17 विकेट) ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली है.

वापसी करने की क्षमता

एक और चीज जो फाइनल में SRH के पक्ष में हो सकती है वह है उनकी वापसी करने की क्षमता. आईपीएल 2024 की शुरुआत के करीब चार मैचों की जीत की लय के अलावा, SRH जीत की स्पीड को बनाए रखने में विफल रही है. प्रत्येक जीत के बाद वे अगला मैच हार गए, लेकिन फिर भी बड़े मैच जीतकर टीम फाइनल में पहुंचने गई. चाहे वह क्वालीफायर 2 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबला हो या लीग चरण के अंत तालिका में दूसरे स्थान पर रहने के लिए लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ लड़ाई हो. वापसी की यही क्षमता फाइनल में हैदराबाद के काम आ सकती है.

स्पिन गेंदबाजी एक प्रमुख मुद्दा 

भले ही SRH ने अपने स्पिनरों के दम पर क्वालीफायर 2 जीता, क्योंकि शाहबाज अहमद और अभिषेक शर्मा ने मिलकर पांच विकेट लिए और फाइनल के लिए जगह पक्की की, लेकिन चेन्नई की पिच स्पिनरों की सहायता करेगी और हैदराबाद के स्पिनर लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. लीग मुकाबलों में स्पिनर्स ने कुल मिलाकर 18 विकेट लिए, जो दूसरा सबसे खराब आंकड़ा था और केकेआर के पास सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती जैसे कुछ बेहतरीन स्पिनर हैं.

तेज गेंदबाज भी इतने महान नहीं हैं 

यहां तक कि SRH के तेज गेंदबाज भी खुद को गौरव से नहीं ढक पाए हैं. लीग चरण में एक साथ 59 विकेट के साथ, वे चौथे सबसे खराब खिलाड़ी थे. नटराजन, भुवनेश्वर, कमिंस और रेड्डी ने अभी तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उनका न चलना यह किसी भी मैच में भारी पड़ सकता है.

Trending news