कई मायनों में Kapil Dev से भी बेहतर हैं Jasprit Bumrah, आंकड़े देख हो जाएगा यकीन
Advertisement

कई मायनों में Kapil Dev से भी बेहतर हैं Jasprit Bumrah, आंकड़े देख हो जाएगा यकीन

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन कमाल का रहा है. उन्होंने अपने नाम बड़े-बड़े रिकॉर्ड कर लिए हैं. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में भारत की कामयाबी में एक बड़ा हाथ जसप्रीत बुमराह का रहा है. बुमराह ने इस पूरी ही सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों की नाक में दम कर के रखा है. हाल ही में बुमराह ने कपिल देव के एक बड़े रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया था. कई मायनों में तो बुमराह कपिल देव से भी बेहतर नजर आते हैं. 

  1. कपिल देव से बेहतर हैं बुमराह 
  2. बड़ी वजह आई सामने 
  3. कई रिकॉर्ड तोड़ चुका है तेज गेंदबाज 

कपिल देव को छोड़ा पीछे 

बुमराह ने सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने के मामले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को भी पीछे छोड़ दिया है. बुमराह ने सिर्फ 24 मैचों में ये कारनामा किया. जबकि कपिल देव ने 100 विकेट 25 टेस्ट मैचों में हासिल किए थे. इसके अलावा इरफान पठान ने 100 विकेट 28 मैचों में, मोहम्मद शमी ने 29 मैचों में, जावागल श्रीनाथ ने 30 और इशांत शर्मा ने 33 मैचों में हासिल किए थे. लेकिन अब जसप्रीत बुमराह इन सभी दिग्गजों गेंदबाजों से आगे हैं. सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह कई मायनों में कपिल देव से अलग हैं.

इस दिग्गज ने भी बताई बड़ी वजह

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज मनोज प्रभाकर, जिन्होंने अपने करियर के अधिकांश टेस्ट में कपिल देव के साथ खेला है, उन्होंने कहा कि बुमराह बहुत अलग गेंदबाज है और उसकी तुलना कपिल से नहीं की जा सकती. प्रभाकर ने आईएएनएस से कहा, 'बुमराह एक अलग तरह के गेंदबाज हैं. उनके पास ऐसी विविधता है जिसे हमने अब तक नहीं देखा है. कोई इतने कम रन-अप से गेंदबाजी कर रहा है और 140 किलेमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है. यह पूरी तरह से अलग है.' उन्होंने कहा, 'उसके पास अब तक 24 टेस्ट में 100 से अधिक विकेट (101) हैx जो कि काफी शानदार है. यह एक टेस्ट में चार विकेट से अधिक होता है. यह एक उम्दा प्रदर्शन है.

बुमराह आने वाले समय में करेंगे अच्छा 

बुमराह, अभी भी अपने शुरुआती चरण में हैं, चोटिल भी हुए हैं, टेस्ट में नो-बॉल फेंकते हैं पर फिर भी भारत के लिए खेल जीतने वाली प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रभाकर ने कहा, 'बुमराह अच्छा कर रहे हैं, अच्छा करेंगे. कपिल का रन-अप अलग था. बुमराह का रन-अप बहुत आक्रामक है. 39 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व ऑलराउंडर प्रभाकर ने कहा कि कपिल के सहज एक्शन ने उन्हें लंबे समय तक खेलने की अनुमति दी.

वहीं कपिल देव के ही एक और साथी मदन लाल ने कहा कि बुमराह का एक्शन बल्लेबाजों के लिए गेंद को चुनना बहुत मुश्किल बना देता है. 70 वर्षीय मदन लाल ने कहा, उनका एक्शन चुनना बहुत मुश्किल है. उनके एक्शन के कारण, बहुत सारे बल्लेबाज संघर्ष करते हैं. उनके गेंदबाजी में गुणवत्ता है. उनके पास बाउंसर है, वह बहुत ही बुद्धिमान गेंदबाज है.

 

VIDEO-

 

 

Trending news