ऑस्ट्रेलिया की प्रचंड जीत का ये रहा टर्निंग प्वाइंट, पाकिस्तान को बुरी तरह से किया चित
X

ऑस्ट्रेलिया की प्रचंड जीत का ये रहा टर्निंग प्वाइंट, पाकिस्तान को बुरी तरह से किया चित

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच सुपरहिट सेमीफाइनल मुकाबले में कंगारू टीम ने बाजी मार ली है. ऑस्ट्रेलिया टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर जीत हासिल की है. 

 

ऑस्ट्रेलिया की प्रचंड जीत का ये रहा टर्निंग प्वाइंट, पाकिस्तान को बुरी तरह से किया चित

नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान (Pakistan) को ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से हरा दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को धो डाला और फाइनल का टिकट कटा लिया है. इस मैच में कई अहम टर्निंग प्वाइंट रहे. आइए जानते हैं, उनके बारे में. 

पाकिस्तान ने की पहले बल्लेबाजी 

पाकिस्तान (Pakistan) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 176 रन बनाए. पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 67, फखर जमां ने 55 और कप्तान बाबर आजम ने 39 रनों की पारी खेली, जिससे पाकिस्तान इस टोटल को खड़ा कर पाया. पाकिस्तानी बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने कोई भी परेशानी महसूस नहीं हुई. 

इस मैच का टर्निंग प्वाइंट 

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही जब पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने कप्तान आरोन फिंच को पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया.  इसके बाद कंगारू बल्लेबाजों ने धीरे-धीरे रन बनाने शुरू कर दिए, लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाजों ने मैच पर पकड़ बनाए रखी. शादाब खान ने अपने 4 ओवर के कोटे में 26 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बैटिंग ऑर्डर की रीढ़ ही तोड़ दी. शादाब ने डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल के विकेट हासिल किए. 17 वें ओवर तक पाकिस्तान के गेंदबाजों ने घातक बॉलिंग की, लग रहा था कि पाकिस्तान फाइनल में पहुंच जाएगा.  19 वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से क्रीज पर मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) थे. ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 2 ओवर में 22 रन चाहिए थे. शाहीन ने 19 वें ओवर की तीसरी गेंद मैथ्यू वेड को की थी, लेकिन हसन अली ने उनका कैच छोड़ दिया था. यही वो क्षण था जब ऑस्ट्रेलिया मैच में वापस आ गया. इसके बाद मैथ्यू वेड (Matthew Wade) ने शाहीन अफरीदी पर लगातार 3 छक्के लगाकर मैच का रुख बदल दिया. वेड को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. 

रूक गया पाकिस्तान का विजय अभियान 

पाकिस्तान को इस मुकाबले में 5 विकेट से हार मिली. सुपर-12 में पाकिस्तान ने अपने सभी मुकाबले जीते थे. पहले मैच में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया था. पाकिस्तान का UAE में पिछले 16 मैचों से चला आ रहा विजयी अभियान भी रूक गया. इस हार के साथ ही उसके फाइनल में जाने के मंसूबों पर बुरी तरह पानी फिर गया. मैच के बाद पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने हसन अली के कैच छोड़ने को अहम पल करार दिया था. 

ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार फाइनल में

पाकिस्तान ने 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल का सफर तय किया है, साल 2007 की खिताबी जंग में उन्हें टीम इंडिया के खिलाफ शिकस्त नसीब हुई थी, जबकि 2009 में पाक टीम चैंपियन बनी थी. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2010 में फाइनल में एंट्री की थी, लेकिन इंग्लैंड ने उन्हें खिताब जीतने से महरूम कर दिया था. अब ऑस्ट्रेलिया के पास टूर्नामेंट जीतने का मौका है.

 

Trending news