Mithali Raj ने रचा इतिहास, Sachin Tendulkar के बाद ये मुकाम हासिल करने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी
Advertisement

Mithali Raj ने रचा इतिहास, Sachin Tendulkar के बाद ये मुकाम हासिल करने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी

टीम इंडिया की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज (Mithali Raj) ने वनडे इंटरनेशनल करियर के 22 साल पूरे कर लिए हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद ऐसा करने वाली वो दुनिया की दूसरी खिलाड़ी हैं.

(FILE PHOTO)

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मिताली राज (Mithali Raj) को दुनिया की टॉप महिला क्रिकेटरों में गिना जाता है. उन्होंने अपने करियर में कई बड़े मुकाम हासिल किए है और ये कहना गलत नहीं होगा कि महिला टीम को इन ऊंचाइयों तक पहुंचाने में उनकी अहम भूमिका रही है.

  1. मिताली राज ने रचा इतिहास
  2. मिताली ने वनडे इंटरनेशनल करियर के 22 साल किए पूरे
  3. सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाली मिताली दूसरी खिलाड़ी बनी 

आज मिताली (Mithali Raj) ने अपने करियर में एक और बड़ा कारनामा कर दिखाया है. उन्होंने वनडे इंटरनेशनल करियर के 22 साल पूरे कर लिए हैं.  

मिताली राज ने रचा इतिहास

मिताली राज (Mithali Raj) ने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला था, ऐसे आज उनको 22 साल पूरे हो गए हैं. इससे पहले बस भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने ऐसा किया है. तेंदुलकर का करियर 22 साल 91 दिन का रहा है. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 18 दिसंबर 1989 को डेब्यू किया था और अपना आखिरी मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ ही 18 मार्च 2012 को खेला था.

मिताली के नाम कई दर्ज है कई रिकॉर्ड्स

साल 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली मिताली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 2016 में अलविदा कहने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 5992 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. 

इससे पहले मिताली राज ने अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए थे. ऐसा करने वाली वे भारत की पहली और दुनिया की दूसरी क्रिकेटर बन गई हैं. इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मिताली से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए. 

 

 

Trending news