गजब रिकॉर्ड: 1347 विकेट.. 290 बोल्ड, स्पिन का जादूगर, जिसने सबसे ज्यादा उड़ाई बल्लेबाजों की गिल्लियां
Advertisement
trendingNow12402711

गजब रिकॉर्ड: 1347 विकेट.. 290 बोल्ड, स्पिन का जादूगर, जिसने सबसे ज्यादा उड़ाई बल्लेबाजों की गिल्लियां

Muthiah Muralidaran: मुथैया मुरलीधरन, ये वो नाम है जिसकी फिरकी का तोड़ बड़े-बड़े बल्लेबाजों के पास नहीं था. बॉलिंग की रिकॉर्डबुक खोलकर देखें तो श्रीलंका के इस दिग्गज का नाम अक्सर नजर आ ही जाता है. हम मुथैया मुरलीधरन के ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पहुंचने में गेंदबाजों के लिए हजार मैच भी कम पड़ सकते हैं. 

 

Muthiah Muralidaran

Muthiah Muralidaran Unbreakable Record: मुथैया मुरलीधरन, ये वो नाम है जिसकी फिरकी का तोड़ बड़े-बड़े बल्लेबाजों के पास नहीं था. बॉलिंग की रिकॉर्डबुक खोलकर देखें तो श्रीलंका के इस दिग्गज का नाम अक्सर नजर आ ही जाता है. हम मुथैया मुरलीधरन के ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पहुंचने में गेंदबाजों के लिए हजार मैच भी कम पड़ सकते हैं. तीनों फॉर्मेट को मिलाकर मुरलीधरन ने इस रिकॉर्ड में महारत हासिल की थी. 

आज भी विकेटों के सरताज हैं मुरलीधरन

इंटरनेशनल क्रिकेट में कई खिलाड़ी आए और गए, फिर बात चाहे स्पिनर की हो या फिर तेज गेंदबाजों की. इंटरनेशनल क्रिकेट में मुरलीधरन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने करियर में टेस्ट, वनडे और टी20 को मिलाकर कुल 495 मैच खेले, जिसमें मुरलीधरन के नाम 1347 विकेट दर्ज हैं. इस दौरान मुरलीधरन ने 77 बार पांच विकेट हासिल किए. मॉडर्न क्रिकेट में अभी तक कोई भी गेंदबाज इंटरनेशनल लेवल पर उनके आस-पास भी नजर नहीं आता है. 

अमर रहेगा बॉलिंग का ये रिकॉर्ड

मुरलीधरन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं ये कई लोगों को मालूम होगा. लेकिन अजूबा ये है कि स्पिन के इस जादूगर ने इंटरनेशनल 1347 विकेटों में से 290 विकेट बोल्ड के जरिए लिए. उन्होंने बड़े-बड़े धुरंधरों की गिल्लियां बिखेर दीं और रिकॉर्ड लिस्ट में टॉप पर हैं. क्लीन बोल्ड को क्रिकेट कहावत में हम बल्लेबाज का चारो खाने चित होना भी कह देते हैं. मुरलीधरन का ये रिकॉर्ड सालों से कायम है और अभी तक कोई भी मॉडर्न क्रिकेट का गेंदबाज उनके आस-पास भी नहीं है. 

टॉप-5 में कौन-कौन? 

इस रिकॉर्ड के बादशाह मुरलीधरन को हटा दें और टॉप-5 की बात करें तो टॉप-5 में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी दिखते हैं. दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम हैं. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के 460 मैचों में 916 विकेट हासिल किए जिसमें उन्होंने 278 बार बोल्ड के जरिए विकेट हासिल किया. इसके अलावा वकार यूनिस (278) के साथ तीसरे स्थान पर हैं. चौथे पर ऑस्ट्रेलिया के खूंखार मिचेल स्टार्क हैं जिन्होंने अब तक 206 बार बोल्ड किया है. 5वें पर हाल ही में संन्यास लेने वाले न्यूजीलैंड है जिनके नाम तीनों फॉर्मेट में कुल 201 बोल्ड दर्ज हैं. 

Trending news