Zee Rozgar Samachar

इन 5 गेंदबाजों के नाम है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अब तक कई महान क्रिकेटर्स ने अपना जलवा दिखाया है. वहीं कुछ गेंदबाज तो ऐसे हैं जिनके द्वारा बनाए रिकॉर्ड आज भी बरकरार हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 28, 2020, 09:38 AM IST

नई दिल्ली: वैसे तो क्रिकेट के हर प्रारूप में किसी भी गेंदबाज और बल्लेबाज के लिए अच्छा प्रदर्शन करना आसान नहीं होता, लेकिन जब बात आती है टेस्ट क्रिकेट की तो खिलाड़ुयों की असली परीक्षा इसी प्रारूप में होती है. हालांकि क्रिकेट के इस सबसे लंबे फॉर्मेट में अब तक कई महान क्रिकेटर्स ने अपना जलवा दिखाया है. वहीं कुछ गेंदबाज तो ऐसे हैं जिनके द्वारा बनाए रिकॉर्ड आज भी बरकरार हैं. इन गेंदबाजों ने हमेशा अपने हुनर और तेजी से टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. तो चलिए आज की स्टोरी में हम आपको दुनिया के उन महान गेंदबाजों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 500 विकेट लेने का कारनामा किया है.

1/5

मुथैया मुरलीधरन

Muttiah Muralitharan

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट काफी छोटी है, जिसमें श्रीलंका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का नाम लिस्ट में सबसे पहले आता है. करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाने वाले मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाकर कमाल किया है. आपको बता दें कि मुरलीधरन ने सिर्फ 87 मैचों में 500 विकेट लेने का मुकाम हासिल कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैंडी में उन्होंने माइकल कैस्प्रोविच को आउट कर ये रिकॉर्ड बनाया था.

2/5

अनिल कुंबले

Anil Kumble

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने अपने लंबे करियर में अपनी फिरकी के जाल में दुनिया के तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाया था. वास्तव में कुंबले जैसा जज्बा उस दौर में किसी और खिलाड़ी में देखने को नहीं मिलता था. कुंबले के पास एक ओवर में 6 अलग-अलग तरीके से गेंद डालने का हुनर था. आपको बता दें कि कुंबले ने अपने करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए थे. इस दौरान उन्होंने अपने 105वें टेस्ट मुकाबले में 500 विकेट लेने का कारनामा कर दिया था. कुंबले टीम इंडिया की तरफ से ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं.

3/5

शेन वॉर्न

Shane Warne

दुनिया के महानतम क्रिकेटर्स में से एक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न का नाम तो इस लिस्ट में आना ही था. स्पिन के बादशाह शेन वॉर्न ने अपने शानदार क्रिकेट करियर में कई लाजवाब कारनामे किए हैं. वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट अपने नाम किए हैं. वॉर्न ने गॉल में श्रीलंका के खिलाफ अपना 500वां टेस्ट विकेट लिया था. ये कारनामा वॉर्न ने अपने 108वें टेस्ट मैच में किया था और इसी वजह से वो इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं.

4/5

ग्लेन मैक्ग्रा

Glenn McGrath

ग्लेन मैक्ग्रा का नाम ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले सबसे कामयाब तेज गेंदबाजों में गिना जाता है. उनके बारे में खास बात थी कि वो सारा दिन एक ही स्पॉट पर बॉल फेंक सकते थे. मैक्ग्रा ने अपने टेस्ट करियर में 124 टेस्ट मुकाबलों में कुल 563 विकेट चटकाए थे. मैक्ग्रा ने ऐशेज सीरीज के दौरान लॉर्ड्स में इंग्लैंड के मार्कस ट्रेसकॉथिक को आउट कर अपना 500वां विकेट लेकर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया था.

5/5

जेम्स एंडरसन और कर्टनी वॉल्श

Courtney Walsh and James Anderson

इस पायदान पर एक नहीं दो नाम हैं. वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन. वॉल्श टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. उन्होंने अपने करियर में 519 टेस्ट विकेट लिए हैं. वहीं इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने भी दुनिया के बहतरीन गेंदबाजों में अपनी जगह बनाई है. आपको बता दें कि इन दोनों ने ही अपने 129वें टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. वॉल्श ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और एंडरसन ने हाल ही में यानि साल 2017 में लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कारनामा किया था. एंडरसन के नाम टेस्ट में कुल 589 विकेट दर्ज हैं.