Advertisement
photoDetails1hindi

भारत के इन 5 स्टार प्लेयर्स को IPL में नहीं मिला खरीददार, नीलामी में रह गए अनसोल्ड

नई दिल्ली: आईपीएल 2022 के मेगा आक्शन (IPL 2022 Mega Auction) की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है, लेकिन इसको लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. भारत समेत दुनियाभर के खिलाड़ी ऑक्शन पूल (Auction Pool) में दिखेंगे और कुछ को उनकी टीमें रिटेन करेंगी.

आईपीएल नीलामी (IPL Auction) की प्रकिया काफी दिलचस्प होती है, इसमें कई बार अंजान प्लेयर को बड़ी रकम पर कॉन्ट्रैक्ट हासिल हो जाता है, वहीं कुछ नामी खिलाड़ियों को खरीददार भी नहीं मिल पाते हैं. आइए नजर डालते हैं उन 5 स्टार इंडियन प्लेयर्स पर जो ऑक्शन पूल में आने के बाद अनसोल्ड रहे हैं.

आरपी सिंह

1/5
आरपी सिंह

आरपी सिंह (RP Singh) को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में शानदार गेंदबाजी करने के लिए याद किया जाता है. इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स ने खरीदा था, 2009 में इस टीम ने आईपीएल खिताब भी जीता जिसमें आरपी सिंह का अहम रोल रहा और उन्होंने पर्पल कैप हासिल किया. 2012 में वो मुंबई इंडियंस फिर 2013 में वो आरसीबी का हिस्सा बने. साल 2014 में आरपी सिंह ऑक्शन के दौरान अनसोल्ड रहे. 

 

हार्दिक पांड्या

2/5
हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) भले ही आज टीम इंडिया का अहम हिस्सा हैं, लेकिन एक बार उन्हें आईपीएल ऑक्शन के दौरान निराशा हाथ लगी थी. साल 2014 में वो नीलामी के दौरान अनसोल्ड रहे थे. फिर 2015 में उन्हें मुंबई इंडियंस ने बेस प्राइस में खरीदा उसके बाद हार्दिक ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब तक वो इसी टीम का हिस्सा हैं.

वीवीएस लक्ष्मण

3/5
वीवीएस लक्ष्मण

भारतीय टेस्ट टीम की जान रहे वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) आईपीएल में उतने कामयाब नहीं हुए. वो साल 2008 से लेकर 2010 तक डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा रहे, फिर 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल का हिस्सा बने. जब कोच्चि की टीम को बैन किया गया तो 2012 में लक्ष्मण ऑक्शन पूल में गए लेकिन उन्हें किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा.

सौरव गांगुली

4/5
सौरव गांगुली

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को साल 2008 में कोलकाता नाइटराइडर्स का कैप्टन बनाया गया था. शानदार प्रदर्शन के बाद भी टीम आईपीएल के फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी. 2010 के बाद उन्हें केकेआर ने रिलीज कर दिया. आईपीएल 2011 के लिए होने वाले ऑक्शन के लिए 'दादा' ने अपना नाम दिया था, लेकिन किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन्हें खरीदना सही नहीं समझा. हालांकि बाद में पुणे वॉरियर्स की टीम में वो आशीष नेहरा की जगह शामिल किए गए थे. 

चेतेश्वर पुजारा

5/5
चेतेश्वर पुजारा

मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम के अहम खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने आईपीएल में ज्यादा मुकाबले नहीं खेले हैं. उन्हें इस साल बिना कोई मैच खेले चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ चैंपियन बनने की खुशनसीबी हासिल हुई. पुजारा ने साल 2010 में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से आईपीएल में डेब्यू किया था. 2011 से 2013 तक वो आरसीबी का हिस्सा रहे. उन्होंने साल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब में रहते हुए आखिरी आईपीएल मैच खेला. उसके बाद वो लगातार अनसोल्ड रहे. 2021 की नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें बेस प्राइस में खरीदा लेकिन वो पूरे सीजन में बेंच पर ही बैठे रहे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़