Advertisement
trendingPhotos2324852
photoDetails1hindi

IND vs ZIM : IPL के शेर इंटरनेशनल मैच में ढेर... वो 3 कारण जिसके चलते जिम्बाब्वे से भारत को झेलनी पड़ी शर्मनाक हार

IND vs ZIM 1st T20 : शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे पर 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी पहुंची भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले मैच में मेजबान टीम ने भारत को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया. जीत के साथ जिम्बाब्वे ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. वहीं, मैच हारकर भारत के नाम कई शर्मनाक रिकॉर्ड्स दर्ज हो गए. आइए जानते भारत की इस हार के बड़े कारण क्या रहे?

भारत का 5वां सबसे छोटा स्कोर

1/5
भारत का 5वां सबसे छोटा स्कोर

इस मैच में बनाए 102 रन भारत का टी20 इंटरनेशनल में 5वां सबसे छोटा स्कोर है. यह पिछले 8 साल में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया सबसे छोटा ऑलआउट टोटल भी है.

आखिरी विकेट की पार्टनरशिप पड़ी भारी

2/5
आखिरी विकेट की पार्टनरशिप पड़ी भारी

भारत को जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों के बीच हुई आखिरी विकेट की पार्टनरशिप भारी पड़ गई. जिम्बाब्वे के 9 बल्लेबाज 90 रन के स्कोर पर आउट हो चुके थे. इसके बाद 10वें विकेट के लिए क्लाइव मडंडे और तेंदई चटारा ने 25 रन जोड़े. अगर भारतीय गेंदबाज यह पार्टर्नशिप तोड़ देते तो भारत मैच जीत सकता था. भारत की पारी 102 रन पर खत्म हुई.

प्रेशर में आए गए बैट्समेन

3/5
प्रेशर में आए गए बैट्समेन

पहले ही ओवर में झटका के बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज प्रेशर नहीं झेल सके, जिसका नतीजा यह रहा कि विकेटों का पतझड़ लग गया. एक समय टीम का स्कोर 47 रन पर 6 विकेट था. कप्तान गिल समेत टॉप-5 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. ऋतुराज गायकवाड़ 7 रन तो रिंकू सिंह का खाता तक नहीं खुला. डेब्यूटेंट ध्रुव जुरेल 6 रन ही बना सके.

उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे अभिषेक-रियान

4/5
उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे अभिषेक-रियान

डेब्यू मैच खेल रहे अभिषेक शर्मा और रियान पराग उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके. इन दोनों बल्लेबाजों ने आईपीएल 2024 में बल्ले से तबाही मचाई थी, जिसके चलते उन्हें भारत के लिए टी20 में डेब्यू का मौका मिला. लेकिन पहले ही मैच में फ्लॉप साबित हुए. अभिषेक कप्तान शुभमन गिल के साथ ओपनिंग करने उतरे और बिना खाता खोले ही आउट हो गए. वहीं, मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने आए रियान पराग भी 2 रन बनाकर चलते बने.

जिम्बाब्वे ने डिफेंड किया सबसे छोटा टोटल

5/5
जिम्बाब्वे ने डिफेंड किया सबसे छोटा टोटल

भारत के खिलाफ इस मैच में जिम्बाब्वे ने 116 रन का टारगेट डिफेंड किया. इसके साथ ही जिम्बाब्वे की टीम भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे छोटा टारगेट डिफेंड करने वाली टीम बन गई है. इससे पहले 127 रन न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 2016 में डिफेंड किए थे, जो सबसे छोटा टारगेट था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़