IPL 2020: ये युवा भारतीय क्रिकेटर इस साल मचा सकते हैं धमाल

आईपीएल ने हमेशा भारत को एक से एक बेहतरीन क्रिकेटर दिया है, इस साल भी ऐसी ही उम्मीदें हैं कि युवाओं में से कोई भविष्य का चैंपियन निकलेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 11, 2020, 09:49 AM IST

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है. आईपीएल को भारतीय युवाओं खिलाड़ियों के लिए संजीवनी बूटी माना जाता है. 12 साल के इतिहास में देखा जाए तो इस टूर्नामेंट ने टीम इंडिया को कई सारे बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं. फिर चाहें वो के एल राहुल, ऋषभ पंत, आर अश्विन और हार्दिक पांड्या जैसे तमाम नाम क्यों न हो. ऐसे में आईपीएल का एक और नया सीजन आने वाला है और एक बार फिर से सभी कि निगाहें उन युवा भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी, जिन्होनें जूनियर लेवल, घरेलू स्तर और अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में अपने खेल से प्रभावित किया है.

1/5

यशस्वी जायसवाल-राजस्थान रॉयल्स

Yashasvi Jaiswal - Rajasthan Royals (RR)

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 के दौरान किसी एक भारतीय खिलााड़ी का नाम सबसे अधिक चर्चा में था तो वो थे बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के संघर्ष की कहानी सबको पता है कैसे वो अपने पिता के साथ मुंबई के आजाद मैदान के बाहर गोलगप्पे बेचा करते थे. कैसे उन्होंने अपने ट्रेनिंग के दौर में टेंट में जीवनयापन किया था. लेकिन एक क्रिकेटर बनने का जज्बा उनमें कूट-कूट के भरा था. यही वजह है कि यशस्वी जायसवाल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में सबसे ज्यादा 400 रन बनाए थे. जिसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल थे.  बल्ले के अलावा यशस्वी जायसवाल गेंद से भी कमाल दिखाते हैं. अपने इस खेल के लिए उनको 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' भी चुना गया था. आईपीएल नीलामी के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने जायसवाल को 2.4 करोड़ की भारी भरकम रकम में खरीदा है. ऐसे में राजस्थान को यशस्वी जायसवाल से वही प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में किया था.

2/5

रवि बिश्नोई-किंग्स इलेवन पंजाब

Ravi Bishnoi - Kings XI Punjab (KXIP)

भारत हमेशा से अच्छे स्पिनरों की खान रहा है और अब लिस्ट में एक और युवा फिरकी गेंदबाज का नाम जुड़ गया है, जो इस आईपीएल में कमाल दिखा सकते हैं. यहां बात हो रही है दाएं हाथ के लेग ब्रेक बॉलर रवि बिश्नोई की. रवि वो गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. इस टूर्नामेंट के दौरान रवि बिश्नोई ने 17 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. जोधपुर निवासी रवि बिश्नोई  इस आईपीएल 13 में आपको किंग्स इलवेन पंजाब की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे. पंजाब की टीम ने आईपीएल नीलामी के तहत रवि बिश्नोई  को 2 करोड़ की बड़ी रकम में खरीदा है.

3/5

विराट सिंह-सनराइजर्स हैदराबाद

Virat Singh - Sunrisers Hyderabad (SRH)

विराट सिंह आईपीएल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे, उन्हें 1.90 करोड़ रुपये में खरीदा गया है. नीलामी के वक्त उनके विजय हजारे और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया था. विजय हजार ट्रॉफी में उन्होंने 83.75 की औसत से 335 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे. वहीं सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 10 मैचों में उन्होंने 57.16 की औसत से 343 रन बनाए थे, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल थे. हैदराबाद टीम में उन्हें मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है.

4/5

ईशान पोरेल-किंग्स इलेवन पंजाब

Ishan Porel - Kings XI Punjab (KXIP)

ईशान पोरेल ने घरेलू स्तर पर तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है. इस तेज गेंदबाज ने अपने प्रदर्शन की बदौलत बंगाल टीम को रणजी ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचाया था. 21 साल के इस खिलाड़ी ने कर्नाटक के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट हासिल किए थे. पूरे टूर्नामेंट के 6 मैचों में उन्होंने 23 विकेट हासिल किए थे. ईशान को किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख रुपये की कीमत में खरीदा है. वो इस टीम में मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉरटेल का साथ निभाएंगे.

5/5

देवदत्त पादिक्कल-आरसीबी

Devdutt Padikkal-RCB

कर्नाटक के देवदत्त पदिक्कल को उम्मीद है कि वो इस साल आरसीबी टीम की तरफ से डेब्यू करेंगे क्योंकि उन्होंने घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है. वो विजय हजारे और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के टॉप स्कोरर रहे थे. विजय हजारे ट्रॉफी के 11 मैचों में उन्होंने 67.66 की औसत से 609 रन बनाए, जिसमें 2 शतक शामिल थे. सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी की 10 पारियों में उन्होंने 57 की औसत और 171 की स्ट्राइक रेट से 456 रन अपने नाम किए. उनकी बैटिंग स्टाइल की तुलना अकसर युवराज सिंह से की जाती है. हांलाकि आरसीबी ने उन्हें साल 2019 में ही खरीदा था, लेकिन अब तक उन्होंने आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला है.