photoDetails1hindi

Steve Smith: वही मैदान, वही फॉर्मेट और वही कप्तान... एडिलेड में 354 दिन बाद AUS की कमान संभालेंगे स्टीव स्मिथ

AUS vs WI 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ एक बार फिर कप्तान की भूमिका में नजर आएंगे. खास बात है कि वह एडिलेड में टीम की कमान संभालेंगे, जिस मैदान पर उन्होंने करीब एक साल पहले कप्तानी की थी. स्टीव स्मिथ को पेसर पैट कमिंस के चोट से उबरने में नाकाम रहने के चलते टीम की कप्तानी सौंपी गई है.

स्मिथ को टेस्ट टीम की कमान

1/6
स्मिथ को टेस्ट टीम की कमान

पेसर पैट कमिंस के चोट से उबरने में नाकाम रहने के कारण स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी दी गई है. स्मिथ अब गुरुवार यानी 8 दिसंबर से एडिलेड में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम की कमान संभालेंगे. 

पैट कमिंस चोटिल

2/6
पैट कमिंस चोटिल

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ पैट कमिंस की जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव है. वह सीरीज के पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन गेंदबाजी नहीं कर पाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट 164 रन से जीतकर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

 

एडिलेड में ही दिलाई थी जीत

3/6
एडिलेड में ही दिलाई थी जीत

स्मिथ ने पिछले साल 16-20 दिसंबर तक इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में टीम की कमान संभाली थी. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 275 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की. वह अब 354 दिन बाद उसी फॉर्मेट और उसी मैदान पर टीम की कप्तानी करेंगे.

स्कॉट बोलैंड को टीम में मौका

4/6
स्कॉट बोलैंड को टीम में मौका

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने 33 साल के स्कॉट बोलैंड को कमिंस के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया है. बोर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘टीम मेडिकल स्टाफ ने एडिलेड में कमिंस के उबरने की प्रक्रिया शुरू की लेकिन चयनकर्ताओं का मानना था कि इस तेज गेंदबाज के लिए पूरी तरह से फिट होने के लिए पर्याप्त समय नहीं था.’ पिछले साल तीन एशेज टेस्ट में 9.55 की औसत से विकेट चटकाने वाले बोलैंड को मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और कैमरून ग्रीन के साथ तेज आक्रमण में जगह मिलने की उम्मीद है.

गाबा टेस्ट के लिए फिट हो सकते हैं कमिंस

5/6
गाबा टेस्ट के लिए फिट हो सकते हैं कमिंस

पैट कमिंस के ब्रिसबेन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए टीम में वापसी करने की उम्मीद है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट 17 दिसंबर से गाबा में खेला जाएगा. कमिंस पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दौरान एडिलेड टेस्ट में नहीं खेल पाए थे क्योंकि उन्हें कोविड-19 संक्रमित का करीबी संपर्क माना गया था. स्मिथ ने तब ही टीम की कमान संभाली थी.

स्मिथ का शानदार है करियर

6/6
स्मिथ का शानदार है करियर

33 साल के स्मिथ ने अभी तक अपने करियर में 88 टेस्ट, 139 वनडे और 63 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनके नाम टेस्ट में 8381, वनडे में 4917 और टी20 इंटरनेशनल में 1008 रन हैं.

photo-gallery