क्या आप जानते हैं धोनी और द्रविड़ अगर क्रिकेटर नहीं होते तो क्या होते?

क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें देखकर हमेशा यही लगता है जैसे इनका जन्म ही इस खेल के लिए हुआ है, मगर इनमें से कई दिग्गज कभी भी क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 05, 2020, 12:41 PM IST

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें देखकर हमेशा यही लगता है जैसे इनका जन्म ही इस खेल के लिए हुआ है, मगर कम ही लोगों को पता है कि इनमें से कई दिग्गज कभी भी क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे. कई खिलाड़ियों को म्यूजिक का तो किसी को खाना बनाने का शौक था, लेकिन उनकी किस्मत उन्हें क्रिकेट के मैदान तक खींच ही लाई, जिसकी बदौलत हमें ये महान क्रिकेटर्स मिले. तो चलिए आज की इस खास स्टोरी में हम आपको क्रिकेट की दुनिया के कुछ ऐसे ही दिग्गजों के बारे में बताने वाले हैं जो अगर क्रिकेटर्स न होते तो कुछ और होते.

1/6

अनिल कुंबले

Anil Kumble

शुरुआत करते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले से जिन्होंने मेकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी. वैसे कुंबले ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई इसीलिए की थी ताकि अगर क्रिकेट में अपना करियर न बना पाएं तो इंजीनियर की नौकरी कर सकें.

2/6

महेंद्र सिंह धोनी

MS Dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी रेलवे में टिकिट कलेक्टर (टीसी) की नौकरी कर चुके हैं. कहते हैं अगर धोनी क्रिकेटर न होते तो एक टीसी की नौकरी कर रहे होते.

3/6

राहुल द्रविड़

Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट टीम के एक और शानदार खिलाड़ी राहुल द्रविड़ भी इस लिस्ट में शामिल हैं. आपको बता दें कि द्रविड़ अगर क्रिकेटर न होते तो एक हॉकी प्लेयर होते. इस बात का जिक्र द्रविड़ खुद कर चुके हैं कि वो हॉकी में अपना करियर बनाना चाहते थे.

4/6

युवराज सिंह

Yuvraj Singh

युवराज सिंह को बचपन से ही स्केटिंग में रुचि थी, मगर उनके पिता हमेशा से उन्हें एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे, उनकी सख्ती की वजह से युवराज ने क्रिकेट पर ध्यान लगाया था और एक शानदार खिलाड़ी बने थे.

 

5/6

स्मृति मंधाना

Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी अगर एक क्रिकेटर न होतीं तो शेफ जरूर होती क्योंकि उन्हें कुकिंग का बहुत शौक है.

6/6

मिताली राज

Mithali Raj

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज जितनी अच्छी क्रिकेटर हैं उतनी ही बेहतरीन डांसर भी हैं. अगर मिताली क्रिकेटर न होतीं तो प्रोफेशनल क्लासिकल डांसर होतीं.