BCCI की बैठक में गरमागरमी, प्लेयर्स ने क्यों दिया सूर्यकुमार का साथ? मुंबई इंडियंस से जुड़ा है मामला
Advertisement
trendingNow12343281

BCCI की बैठक में गरमागरमी, प्लेयर्स ने क्यों दिया सूर्यकुमार का साथ? मुंबई इंडियंस से जुड़ा है मामला

Suryakumar Yadav Hardik Pandya Team India Captaincy: इस महीने के अंत में शुरू होने वाली भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे सीरीज भारतीय क्रिकेट के लिए एक नया अध्याय शुरू करेगी. नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में टीम और अधिक सम्मान जोड़ने के मिशन पर निकलेगी.

BCCI की बैठक में गरमागरमी, प्लेयर्स ने क्यों दिया सूर्यकुमार का साथ? मुंबई इंडियंस से जुड़ा है मामला

Suryakumar Yadav Hardik Pandya Team India Captaincy: इस महीने के अंत में शुरू होने वाली भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे सीरीज भारतीय क्रिकेट के लिए एक नया अध्याय शुरू करेगी. नए मुख्य कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में टीम और अधिक ट्रॉफी जीतने के मिशन पर निकलेगी. श्रीलंका दौरे के लिए चुनी गई टीमें दिलचस्प लग रही हैं, जिसमें सबसे बड़ा बदलाव टी20 कप्तानी है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत के बाद रोहित शर्मा के इस फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद यह सोचा गया था कि उप-कप्तान हार्दिक पांड्या को कप्तान के रूप में प्रोमोट किया जाएगा. इसके बजाय सूर्यकुमार को कप्तान बनाया गया है, जबकि हार्दिक उप-कप्तान भी नहीं हैं.

फिटनेस में मात खा गए हार्दिक

हार्दिक पांड्या की फिटनेस कप्तानी के बीच में आ गई. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि खिलाड़ियों के भरोसे के कारण सूर्यकुमार के पक्ष में तराजू झुक गया. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने कई खिलाड़ियों से फीडबैक लिया. इसमें यह बात सामने आई कि अधिकांश प्लेयर हार्दिक की जगह सूर्या कप्तानी में खेलने को लेकर सहज हैं. इस तरह हार्दिक कप्तान बनते-बनते रह गए.

खिलाड़ियों को किए गए कॉल

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दो दिनों में कई घंटों तक चली सेलेक्शन मीटिंग किसी भी अन्य मीटिंग से अलग थी, क्योंकि इसमें गरमागरम बहस और मतभेद थे. खिलाड़ियों को कॉल किए जा रहे थे, जिन्हें मैनेजमेंट की दीर्घकालिक योजनाओं को समझने के लिए कहा गया था. रिपोर्ट में आगे दावा किया गया है कि सूर्यकुमार के मैन-मैनेजमेंट क्षमता ने बीसीसीआई के चयनकर्ताओं को प्रभावित किया. पिछले साल जब ईशान किशन दक्षिण अफ्रीका दौरे के बीच में ही भारतीय कैंप छोड़ने वाले थे, तब कहा जाता है कि सूर्या ने उन्हें रुकने के लिए मनाने की कोशिश की थी.

ये भी पढ़ें: IND vs SL Squad: टीम इंडिया में 5 खिलाड़ियों के साथ हुआ अन्याय! लायक होने पर भी नहीं मिली जगह

रोहित की तरह हैं सूर्या

ऐसा बताया जाता है कि उन्होंने मौकों का पूरा फायदा उठाने के लिए फ्रिंज खिलाड़ियों से भी बात की. एक और विचारधारा यह है कि सूर्याकुमार की बात करने की शैली रोहित की तरह है और खिलाड़ी उनसे चर्चा करने में सहज हैं.यह भी एक कारण था कि सूर्या को कप्तानी का मौका मिला. हार्दिक को कोच गौतम गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने इस कठिन फैसले के बारे में बताया. एक बात और सामने आई है कि मुंबई इंडियंस की कप्तानी हार्दिक को भारी पड़ गई. वह टीम के खिलाड़ियों को सही से हैंडल नहीं कर पाए और मुंबई पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे रहा. इस फैक्टर ने  भी हार्दिक के खिलाफ काम किया.

ये भी पढ़ें: 'गौतम गंभीर युग' में भी इग्नोर हो गए ईशान किशन, क्या खत्म हो गया करियर? वापसी का अब एक ही रास्ता

फ्यूचर कैप्टन की लिस्ट से भी हार्दिक आउट

चोटिल होने से पहले हार्दिक पिछले साल 50 ओवर के वर्ल्ड कप में भी उप-कप्तान थे. अब शुभमन गिल को दोनों फॉर्मेट में उप-कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद यह स्पष्ट है कि सेलेक्शन कमेटी और गंभीर फ्यूचर का कप्तान नहीं देख रहे हैं. हार्दिक का बार-बार चोटिल होना, उनके खिलाफ गया. उन्होंने 1 जनवरी 2022 से 79 टी20 मैचों में से केवल 46 मैच खेले हैं. इस दौरान सूर्यकुमार ने केवल कुछ ही मैच मिस किए और वह भी स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी के कारण. उन्होंने पिछले नवंबर में ऑस्ट्रेलिया पर टी20 सीरीज़ में भारत को 4-1 से जीत दिलाई और इसके बाद साउथ अफ्रीका में 1-1 से ड्रॉ कराया.

Trending news