IND vs SA: छोटी सी उम्र में ही खत्म हुआ टीम इंडिया के इस खतरनाक बल्लेबाज का करियर! सचिन की तरह करता है बैटिंग
Advertisement

IND vs SA: छोटी सी उम्र में ही खत्म हुआ टीम इंडिया के इस खतरनाक बल्लेबाज का करियर! सचिन की तरह करता है बैटिंग

Team India: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. इस वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के सेलेक्शन में बड़ी चूक देखने को मिली है. 

Team India

India vs South Africa: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. इस वनडे सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया के सेलेक्शन में बड़ी चूक देखने को मिली है. सचिन तेंदुलकर जैसे एक विस्फोटक बल्लेबाज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में मौका नहीं दिया गया है. 

खत्म हुआ टीम इंडिया के इस खतरनाक बल्लेबाज का करियर!

टीम इंडिया (Team India) के एक खिलाड़ी का करियर अब 22 साल की उम्र में ही खत्म होता नजर आ रहा है. सेलेक्टर्स एक साल से लगातार इस खिलाड़ी को नजरअंदाज कर रहे हैं. हर सीरीज में ये खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर रहता है. ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर पृथ्वी शॉ हैं. पृथ्वी शॉ को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में मौका नहीं दिया गया. 

बैटिंग में बहुत खतरनाक है ये बल्लेबाज 

पृथ्वी शॉ मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक युवा बल्लेबाजों में से एक हैं. पृथ्वी शॉ को सेलेक्टर्स लगातार टीम इंडिया से बाहर रख रहे हैं. 2023 वर्ल्ड कप के बाद आने वाले सालों में टीम इंडिया को एक नए ओपनिंग बल्लेबाज की जरूरत होगी. ये जिम्मा युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ संभाल सकते हैं. शॉ के बल्ले ने घरेलू और आईपीएल में जो सनसनी फैलाई है उसकी गूंज पूरी दुनिया ने सुनी है. सिर्फ 22 साल का ये बल्लेबाज टीम इंडिया का भविष्य है. उनकी बल्लेबाजी ने हर किसी का दिल जीता है.  

सचिन की तरह करता है बैटिंग

पृथ्वी शॉ की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी में पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की झलक देखने को मिलती है. पृथ्वी शॉ की बैटिंग के अंदाज में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का कॉम्बो देखने को मिला है. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग भी शुरुआत के ओवरों से तहलका मचाते थे और जमकर रन लूटते थे. बता दें कि भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि पृथ्वी शॉ में सहवाग, सचिन और लारा की झलक दिखती है. 22 साल के युवा ओपनर पृथ्वी शॉ आक्रामक बल्लेबाज हैं. पृथ्वी बिना किसी डर के जमकर रन लूटते हैं. पृथ्वी शॉ को ज्यादा से ज्यादा मौके मिले तो वह दुनिया के किसी भी कोने में रन बना सकते हैं. 

कभी टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में पक्की थी जगह

पृथ्वी शॉ भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट्स में क्रिकेट खेल चुके हैं, लेकिन अब तीनों ही फॉर्मेट्स में उनकी जगह छिन गई है. पृथ्वी शॉ ने भारत के लिए 5 टेस्ट मैचों में 339 रन बनाए हैं. पृथ्वी शॉ ने 6 वनडे मैचों में 189 रन बनाए हैं. 63 IPL मैचों में पृथ्वी शॉ ने 1588 रन बनाए हैं. टेस्ट में पृथ्वी शॉ के नाम 1 शतक है.

किस्मत ने कर दिया बहुत बड़ा धोखा 

पृथ्वी शॉ ने अपनी प्रतिभा के दम पर सारी दुनिया में अपना डंका बजाया था. उनके तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जो विरोधी टीम को धराशाई कर सके. पृथ्वी शॉ सहवाग की तरह एक शानदार खिलाड़ी है. सहवाग जीनियस प्लेयर थे, जो खेल को आगे ले जाते थे. पृथ्वी शॉ अभी युवा हैं. उनसे इतनी ज्यादा उम्मीदें रखना गलत है. अभी उन्हें और वक्त चाहिए. साल 2020-2021 में ऑस्ट्रेलिया में उनको पहला मौका मिला था, लेकिन बदकिस्मती से वह एडिलेड टेस्ट में चूक गए. यह उनका पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा था. अंडर-19 वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन के बाद पृथ्वी शॉ को साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला था. इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए कुछ मौकों पर शानदार पारियां भी खेली लेकिन फिलहाल यह खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर चल रहा है. 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया

शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.

Trending news