अजूबा: रोहित-कोहली फेल.. गेंदबाज उड़ा ले गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, 10वें नंबर पर करता है बैटिंग
Advertisement
trendingNow12475562

अजूबा: रोहित-कोहली फेल.. गेंदबाज उड़ा ले गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, 10वें नंबर पर करता है बैटिंग

Unique Cricket Records: ब्रायन लारा, वो नाम जो टेस्ट क्रिकेट की रिकॉर्डबुक खोलते ही टॉप पर नजर आता है. हालांकि, मॉडर्न क्रिकेट में कुछ ऐसे दिग्गज बल्लेबाज हुए जिन्होंने लारा को कुछ मामलों में पछाड़ा है. लेकिन आपको लारा के एक रिकॉर्ड की लिस्ट देखकर तब हैरानी होगी जब उनका रिकॉर्ड एक गेंदबाज ने ही तोड़ दिया. 

 

Tim Southee

Unique Records of Cricket:  ब्रायन लारा, वो नाम जो टेस्ट क्रिकेट की रिकॉर्डबुक खोलते ही टॉप पर नजर आता है. हालांकि, मॉडर्न क्रिकेट में कुछ ऐसे दिग्गज बल्लेबाज हुए जिन्होंने लारा को कुछ मामलों में पछाड़ा है. इसमें विराट कोहली, केन विलियम्सन और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ी दिखते हैं. लेकिन आपको हैरानी तब होगी जब हम बताएंगे कि एक तेज गेंदबाज ने लारा के एक रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. जी हां, वो कोई और नहीं बल्कि  की लिस्ट देखकर तब हैरानी होगी जब उनका रिकॉर्ड एक गेंदबाज ने ही तोड़ दिया. 

कहां पिछड़ गए ब्रायन लारा?

विंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड सालों से दर्ज हैं, जिन्हें आज तक कोई छू भी नहीं पाया है. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड में लारा कभी टॉप पर हुआ करते थे, लेकिन आज वह काफी पीछे हो गए हैं. दिलचस्प बात ये है कि सिक्सर किंग रोहित शर्मा और दिग्गज विराट कोहली जैसे बल्लेबाज लारा के छक्कों के रिकॉर्ड को अभी नहीं तोड़ पाए हैं. लेकिन न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने 11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए उन्हें पछाड़ दिया है. 

ये भी पढ़ें.. PAK vs ENG: हैरी ब्रूक नहीं तो कौन? ट्रिपल सेंचुरी के बाद फिर टूटा सहवाग का एक और रिकॉर्ड, घातक बैटर बना नंबर-1

लारा के नाम कितने छक्के? 

ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैचों में 88 छक्के जमाए थे और लिस्ट में 8वें स्थान पर आ चुके हैं. लेकिन न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने अभी तक महज 102 मैच में ही 89 छक्के जमादिए हैं. अब साउदी के रेडार में सहवाग के 91 छक्कों का रिकॉर्ड है. उम्मीद है कि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी लारा को जल्द पीछे छोड़ सकते हैं. रोहित ने अभी तक 61 मैच में 87 छक्के ठोके हैं. 

टॉप पर कौन? 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में टॉप पर बेन स्टोक्स का नाम है. स्टोक्स ने अभी तक 106 मैच खेल हैं जिसमें उनके नाम 131 छक्के दर्ज हैं. स्टोक्स के अलावा कोई भी एक्टिव बल्लेबाज टॉप-5 में नजर नहीं आता है. अब देखना दिलचस्प होगा कि टिम साउदी कहां तक पहुंचने में कामयाब हो पाते हैं. 

Trending news