Tokyo Olympics का हुआ आगाज, महिला तीरंदाजी के रैकिंग राउंड में 9वें स्थान पर रहीं दीपिका

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. आईओए की सलाहकार समिति ने रजत पदक विजेताओं को 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

Tokyo Olympics का हुआ आगाज, महिला तीरंदाजी के रैकिंग राउंड में 9वें स्थान पर रहीं दीपिका
Tokyo Olympics 2020

नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक 2020 का आगाज हो चुका है. महिला तीरंदाजी के रैकिंग राउंड में दीपिका कुमारी 9वें स्थान पर रहीं. दीपिका कुमारी का कुल स्कोर 663 रहा. वहीं, पहले हॉफ में वह चौथे नंबर थीं, लेकिन दूसरे हॉफ में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और अपनी लय खो दी. दूसरे राउंड में उनका स्कोर 55, 53, 56, 58, 53 और 54 का रहा. अब राउंड-ऑफ-64 में भूटान की करमा से उनका मुकाबला होगा. पहले दिन तीरंदाजी में पुरुषों के व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव चुनौती पेश करेंगे. 

दीपिका ने रैंकिंग राउंड में हासिल किया 9वां स्थान

आखिरी राउंड में दीपिका कोई बड़ा बदलाव करने में कामयाब नहीं हो पाईं. दीपिका ने इस राउंड में X-10-9-9-9-7 का स्कोर हासिल किया और 54 अंक हासिल किए. 663 के कुल स्कोर के साथ दीपिका ने नौवां स्थान हासिल किया और अब इसी के आधार पर उनका ड्रॉ तय होगा

कोरिया की एन सान ने बनाया ओलिंपिक रिकॉर्ड

उम्मीद के मुताबिक कोरिया की तीनों तीरंदाज टॉप तीन में शामिल रहीं. पहले स्थान पर रहने वालीं एम सान ने रैंकिंग राउंड में 680 के अंक के साथ ओलिंपिक रिकॉर्ड कायम किया जो अब तक यूक्रेन की हेरासीमेंको लिना के नाम था जिन्होंने 1996 के अटलांटा ओलिंपिक में रैंकिंग राउंड में 673 अंक हासिल किए थे.

तीरंदाजी में भारत के मुकाबले

महिलाओं का व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड – भारतीय समयानुसार सुबह 5:30 बजे
पुरुषों का व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड - भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे

आज विकास कृष्णन का मुकाबला 

भारत के तीन मुक्केबाज लवलीना, विकास कृष्णन और सतीश कुमार भी अपने-अपने वर्ग में राउंड ऑफ 32 का मुकाबला खेलने उतरेंगे. 12 सेट पूरे होने के बाद तीरंदाजों को अंकों के आधार पर 1 से 64 तक रैंक मिलेगी. इसके बाद टॉप रैंक वाले का 64वीं  रैंक वाले से मुकाबला होगा जबकि दूसरे नंबर पर आने वाला खिलाड़ी 63वें रैंक वाले खिलाड़ी से भिड़ेगा.

आज मुक्केबाजी राउंड आफ 32 में भारत के मुकाबले 

लवलीना- सुबह 7.30 बजे से
विकास कृष्णन- सुबह 7.30 बजे से
सतीश कुमार- दोपहर 1.30 बजे से

गोल्ड मेडल विजेता को 75 लाख रुपये देगा IOA 

ओलंपिक गेम्स के लिए गए भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बड़ा ऐलान भी किया है. कहा गया है कि टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. आईओए की सलाहकार समिति ने रजत पदक विजेताओं को 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.