ICC ODI Rankings: भारत की मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेला जाना है. टीम इंडिया इस आईसीसी टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. इसी बीच गुरुवार को उसे बड़ा झटका लगा. उसके बड़े प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाले पाकिस्तान ने वनडे रैंकिंग में भारत से ऊपर निकलने का कमाल कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत को पछाड़ आगे निकला पाकिस्तान


2019-20 सत्र के नतीजों को हटाए जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी पुरुष वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान फिर से हासिल कर लिया है. यह बदलाव मई-2020 के बाद से पूरे हुए सभी मैचों को दर्शाता है. ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है. ये तीनों टीमें साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में कमाल दिखाने को तैयार हैं. अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ पाकिस्तान से दो रेटिंग अंक ऊपर है. इसमें मई 2022 से पहले के मैचों को 50 प्रतिशत और उसके बाद के मैचों को 100 प्रतिशत गिना गया है.


ऑस्ट्रेलिया से पीछे खिसकी PAK टीम


पाकिस्तान, जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पांच मैचों की घरेलू सीरीज का अंतिम वनडे हारने से पहले 5 मई को थोड़े समय के लिए नंबर एक का स्थान हासिल किया था लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया से पीछे खिसक गया है. उसके 116 अंक हैं, जो भारत (115) से एक अधिक है. पाकिस्तान ने यदि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 5-0 से क्लीन स्वीप कर ली होती तो वह वार्षिक अपडेट के बाद भी वनडे रैंकिंग में टॉप पर बना रहता.


मामूली सा है अंतर


रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने को लेकर एक गजब की भिड़ंत दिख रही है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और भारत में केवल तीन अंकों का फासला है. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, जिन्होंने चार साल पहले लॉर्ड्स में एक जबरदस्त फाइनल खेला था, दोनों ही वार्षिक अपडेट में अंक गंवाकर नुकसान में हैं. न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है जिसके 104 रेटिंग पॉइंट्स हैं. इंग्लैंड 10 अंक गंवा चुका है और 101 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर बरकरार हैं जबकि अफगानिस्तान ने 8वें स्थान पर कब्जा करने के लिए पूर्व विश्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ दिया है. टॉप-8 टीमों ने इस साल के विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई किया है.


जरूर पढ़ें


शाहरुख खान को पसंद है इस टीम का कप्तान! खुद किया था फोन
करियर से खिलवाड़ कर रहा भारत का ये स्टार, संन्यास दिलवा देगी छोटी सी चूक!