Virat Kohli से Ricky Ponting के 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' को खतरा, WTC Final में शतक जड़ते ही रच देंगे इतिहास

विराट कोहली (Virat Kohli) जब आज साउथेम्पटन के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में उतरेंगे तो उनके निशाने पर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) होगा.

Virat Kohli से Ricky Ponting के 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' को खतरा, WTC Final में शतक जड़ते ही रच देंगे इतिहास
Virat Kohli

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) जब आज साउथेम्पटन के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में उतरेंगे तो उनके निशाने पर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) होगा. विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में एक शतक लगाते ही एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चैम्पियन कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे. 18 से 22 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच खेला जाएगा. 

कोहली रच देंगे इतिहास 

32 साल के विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथेम्पटन में शतक जड़ने में कामयाब रहते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 42 शतक जड़ने वाले कप्तान बन जाएंगे. इसी के साथ ही वह रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे, जिनके नाम बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 41 शतक दर्ज हैं. कोहली के नाम फिलहाल टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर अब तक कुल 41 शतक हैं और वह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग के साथ बराबरी पर हैं. 

कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. विराट कोहली - 41 शतक/रिकी पोटिंग - 41 शतक

2. ग्रीम स्मिथ - 33 शतक

3. स्टीव स्मिथ - 20 शतक

4. माइकल क्लार्क - 19 शतक 

कोहली के नाम अब तक 70 शतक

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक की बात करें, तो विराट कोहली के नाम अब तक 70 शतक हैं. विराट कोहली से आगे पोंटिंग (71) और सचिन तेंदुलकर हैं. पिछले साल से लेकर अब तक विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला, लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में विराट कोहली शतक बनाने के लिए बेताब होंगे. कोहली अगर साउथेम्पटन में शतक लगाते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकी पोंटिंग के 71 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.  

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. सचिन तेंदुलकर - 100 शतक

2. रिकी पोटिंग - 71 शतक

3. विराट कोहली - 70 शतक

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.