PM Modi With Indian Athletes Video : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक से लौटे इंडियन एथलीट्स से मुलाकात की है. पीएम 15 अगस्त के शुभ अवसर पर इन एथलीट्स से मिले और उनका हौसला बढ़ाते नजर आए. एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें पीएम मनु भाकर, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों समेत अन्य एथलीट्स से बातचीत कर रहे हैं. हालांकि, पेरिस में भारत को एकमात्र सिल्वर मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा पीएम से नहीं मिले. इसके पीछे की एक बड़ी वजह सामने आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के खाते में आए 6 मेडल


पेरिस ओलंपिक में भारत को 6 मेडल मिले. शूटिंग में 3, रेसलिंग में 1, हॉकी में 1 और जेवलिन थ्रो में 1. पिछले ओलंपिक में भारत ने 7 मेडल जीते थे, जो किसी भी एडिशन में मिले सबसे ज्यादा मेडल हैं. पेरिस में हुए ओलंपिक में मनु भाकर ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल दिलाने के साथ भारत की झोली में पहला मेडल डाला. दूसरा ब्रॉन्ज मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने शूटिंग में दिलाया. तीसरा मेडल स्वप्निल कुसाले ने जीता जो ब्रॉन्ज मेडल था. यह मेडल भी शूटिंग में ही मिला. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने पिछले ओलंपिक की तरह इस बार भी ब्रॉन्ज जीता. रेसलिंग में अमन सहरावत ने भारत को ब्रॉन्ज दिलाया और आखिरी मेडल (सिल्वर) नीरज चोपड़ा ने दिलाया.


नीरज चोपड़ा ने लगातार जीता मेडल


नीरज चोपड़ा ने लगातार दूसरे ओलंपिक सीजन में मेडल जीता है. उन्होंने टोक्यो में इतिहास रचते हुए भारत को जेवलिन थ्रो में गोल्ड दिलाया था. हालांकि, पेरिस में वह पूरी तरह फिट न होने के चलते इसे दोहरा न सके और 89.45 दूर भाला फेंककर सिल्वर मेडल जीतने में कामयाब रहे. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए 92.97 दूर भाला फेंका और गोल्ड जीता. नीरज चोपड़ा भारत के लिए लगातार दो ओलंपिक सीजन में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट से जुड़ गए हैं. साथ ही जेवलिन थ्रो में लगातार दो ओलंपिक मेडल लेने वाले पहले भारतीय भी बने हैं.


ओलंपिक एथलीट्स से मिले पीएम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक से छह पदक लेकर लौटे भारतीय दल से अपने आवास पर मुलाकात की. इस दौरान इतिहास रचने वाली निशानेबाज मनु भाकर ने उन्हें अपनी वह पिस्टल दिखाई, जिससे उन्होंने दो ब्रॉन्ज मेडल जीते. पेरिस ओलंपिक में लगातार दूसरा ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने प्रधानमंत्री को एक स्टिक भेंट की जिस पर सभी खिलाड़ियों के साइन थे. पेरिस ओलंपिक के बाद संन्यास लेने वाले पीआर श्रीजेश और कप्तान हरमनप्रीत सिंह सहित सभी हॉकी खिलाड़ियों ने मोदी के साथ फोटो भी खिंचवाई. इस दौरान खिलाड़ियों ने गले में अपने ब्रॉन्ज मेडल लटका रखे थे.



PM से क्यों नहीं मिलने पहुंचे नीरज?


बता दें कि नीरज चोपड़ा सर्जरी कराने के लिए पेरिस से सीधा जर्मनी चले गए हैं. इसके चलते वह भारत नहीं आ सके. पीटीआई से बात करने वाले एक पारिवारिक सूत्र ने बताया, 'चोपड़ा जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं और उनके कम से कम एक महीने तक वहीं रहने की उम्मीद है.' पेरिस में भारतीय ओलंपिक संघ के सूत्रों ने भी चोपड़ा के जर्मनी जाने की पुष्टि की है. नीरज चोपड़ा ने पेरिस में सिल्वर मेडल जीतने के बाद बताया था कि थ्रो के दौरान उनका 60-70% ध्यान चोट को संभालने पर था. उनके डॉक्टर ने पिछले साल की वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले सर्जरी की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने आगामी ओलंपिक गेम्स के चलते इसे टाल दिया.


पीवी सिंधु भी नहीं पहुंची


बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु भी निजी कारणों के चलते पीएम से मिलने नहीं पहुचीं. 2 ओलंपिक मेडल जीतने वाली सिंधु इस बार खाली हाथ रहीं. उन्हें क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा और लगातार तीसरा ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूट गया. वहीं, रेसलर विनेश फोगाट अभी भारत नहीं पहुंची हैं. विनेश अपने वेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंच चुकी थीं और गोल्ड से सिर्फ से जीत दूर थीं, लेकिन 100 ग्राम अधिक वजन होने के चलते उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया, जिसके बाद उन्होंने जॉइंट सिल्वर मेडल देने की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील भी की, लेकिन खारिज कर दी गई.