लंदन : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन लंदन शतरंज क्लासिक के चौथे दौर में लेवोन आरोनियन का मजबूत रक्षण भेदने में नाकाम रहे और उन्हें लगातार चौथी बाजी ड्रॉ खेलनी पड़ी. सफेद मोहरों से खेल रहे आनंद ने आरोनियन के खिलाफ वही रणनीति अपनायी जिससे उन्होंने 2014 के कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में इस आर्मेनियाई खिलाड़ी पर जीत दर्ज की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार हालांकि आरोनियन अधिक सतर्क थे और उन्होंने भारतीय दिग्गज को कोई मौका नहीं दिया. दोनों खिलाड़ियों ने 31 चाल के बाद अंक बांटने पर सहमति जतायी.


यह भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीका की तैयारी पर पुजारा के बेबाक बोल


टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहली बार किसी बाजी का परिणाम निकला. अमेरिका के फैबियानो कारूआना ने काले मोहरों से खेलते हुए रूस के सर्गेई कार्जाकिन को हराया. इस जीत से उनके अब चार बाजियों में 2.5 अंक हो गये हैं और उन्होंने एकल बढ़त हासिल कर ली है क्योंकि दिन की अन्य बाजियां ड्रॉ छूटी.


आनंद और आरोनियन के अलावा नार्वे के मैगनस कार्लसन और फ्रांस के मैक्सिम वाचियर लाग्रेव, अमेरिका के हिकारू नकामुरा और रूस के इयान नेपोमिनियाची तथा अमेरिका के वेस्ली सो और इंग्लैंड के माइकल एडम्स ने अंक बांटे. इन सभी खिलाड़ियों के दो-दो अंक हैं.


यह भी पढ़ें : एचडब्ल्यूएल फाइनल : बेल्जियम को हरा कर भारत सेमीफाइनल में जगह बनाई


आनंद अगले दौर में कारूआना से भिड़ेंगे. इससे पहले आनंद ने विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ तीसरे दौर की बाजी भी ड्रॉ खेली.