Free में चलेगा AC, Cooler और फ्रिज! बिजली के बिल से मिल जाएगी छुट्टी
Advertisement

Free में चलेगा AC, Cooler और फ्रिज! बिजली के बिल से मिल जाएगी छुट्टी

AC के ज्यादा चलने की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आ जाता है. लेकिन बिजली के बिल से बचा जा सकता है. दिन-भर एसी, कूलर और पंखा चलने के बाद भी एक भी रुपये का बिल नहीं आएगा. इसके लिए सबसे शानदार तरीका है कि घर पर सोलर पैनल लगा दिया जाए...

Free में चलेगा AC, Cooler और फ्रिज! बिजली के बिल से मिल जाएगी छुट्टी

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. इस सीजन में सबसे ज्यादा टेंशन होती है बिजली के बिल की. गर्मी में एसी, कूलर और पंखें खूब चलते हैं. एसी के ज्यादा चलने की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आ जाता है. लेकिन बिजली के बिल से बचा जा सकता है. दिन-भर एसी, कूलर और पंखा चलने के बाद भी एक भी रुपये का बिल नहीं आएगा. इसके लिए सबसे शानदार तरीका है कि घर पर सोलर पैनल लगा दिया जाए...

सस्ते में मिल जाएगा सोलर पैनल

बड़े साइज के सोलर पैनल की कीमत लाख से डेढ़ लाख रुपये होती है. लेकिन एक बार में इतना खर्चा संभव नहीं है. लेकिन सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाकर सिर्फ 75 हजार रुपये में सवा लाख रुपये वाले सोलर पैनल को खरीदा जा सकता है. इससे बिजली कटौती से राहत मिलती है और बिजली के बिल की भी टेंशन खत्म होती है. यह पर्यावरण के लिहाज से भी फायदेमंद है. 

Rooftop Solar Scheme

सरकारी स्कीम में सोलर पैनल ऑफर किया जाता है. इसको छत या फिर खुली जगह पर लगवाया जा सकता है. इसके लिए पहले आवेदन देना होगा. 3KW का सोलर पैनल लगवाने में 72 हजार रुपये का खर्चा आता है. लेकिन इस पर 40 परसेंट की सब्सिडी मिलेगी. यानी कीमत 48 हजार रुपये हो जाएगी. वहीं 500KW सोलर पैनल पर 20 परसेंट की सब्सिडी मिलेगी. इसको 25 साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है. जो सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं वो ऑनलाइन भी आवेदन दे सकते हैं. 

आवेदन के लिए किन चीजों की पड़ेगी जरूरत?

- स्थाई निवासी होना जरूरी.
- पैनल लगवाने के लिए सरकारी आईडी जैसे पैन, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी जैसी चीजों की जरूरत पड़ेगी.
- सब्सिडी पाने के लिए इनकम सर्टिफिकेट, बिजली के बिल को जमा करना होगा.
- जहां सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं वहां कि तस्वीर सब्मिट करनी होगी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news