iPhone 16 Ban In Indonesia: इंडोनेशिया ने ऐप्पल कंपनी के नए आईफोन 16 को अपने देश में बेचने और इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है. इंडोनेशिया के उद्योग मंत्री ने कहा है कि अगर कोई इंडोनेशिया में आईफोन 16 चलाता है तो वह गलत काम कर रहा होगा. इसलिए लोगों को दूसरे देशों से आईफोन 16 नहीं खरीदना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों इस देश की सरकार को ऐसा फैसला लेना पड़ा...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उद्योग मंत्री कार्तसासमिता ने कहा, 'अगर आपको कोई ऐसा आईफोन 16 मिलता है जो इंडोनेशिया में काम कर रहा है, तो समझ लीजिए कि उसका इस्तेमाल करना गलत है. हमें इसके बारे में जरूर बताएं.' उन्होंने बताया कि इस फोन के लिए कोई आईएमईआई नंबर जारी नहीं किया गया है, जो हर फोन के लिए अनोखा होता है.


क्यों किया गया बैन?


इंडोनेशिया ने आईफोन 16 पर इसलिए बैन लगा दिया है क्योंकि ऐप्पल ने इंडोनेशिया में जितना पैसा लगाने का वादा किया था, वह पूरा नहीं किया है. ऐप्पल ने 1.71 ट्रिलियन रुपये में से सिर्फ 1.48 ट्रिलियन रुपये का ही निवेश किया है, जिससे 230 बिलियन रुपये का अंतर रह गया है. उद्योग मंत्री ने कहा कि जब तक ऐप्पल अपना वादा पूरा नहीं करता, तब तक इंडोनेशिया में आईफोन 16 को बेचने या इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.


नहीं मिला सर्टिफिकेशन


कुछ दिन पहले, मंत्री ने बताया था कि 'ऐप्पल का नया फोन, आईफोन 16, अभी इंडोनेशिया में नहीं बिक सकता. क्योंकि ऐप्पल को इंडोनेशिया में और पैसा लगाना है, और जब तक वो ऐसा नहीं करते, तब तक आईफोन 16 को बेचने की अनुमति नहीं मिलेगी.' इंडोनेशिया में कोई भी कंपनी अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए टीकेडीएन सर्टिफिकेशन लेना जरूरी है. इस सर्टिफिकेशन के लिए कंपनी को अपने उत्पाद में कम से कम 40% हिस्से इंडोनेशिया में ही बनाने होंगे. यह सर्टिफिकेशन ऐप्पल के वादे से जुड़ा है. ऐप्पल ने कहा था कि वह इंडोनेशिया में रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर खोलेगा, जिन्हें ऐप्पल अकादमी कहा जाता है.


इस महीने की शुरुआत में, ऐप्पल के सीईओ टिम कुक इंडोनेशिया गए थे और वहां के राष्ट्रपति से मिले थे. उन्होंने बात की थी कि ऐप्पल इंडोनेशिया में फोन बनाने के लिए फैक्ट्री लगा सकता है या नहीं. लेकिन अब पता चला है कि ऐप्पल का नया फोन, आईफोन 16, इंडोनेशिया में नहीं बिक रहा है. इसके अलावा, ऐप्पल के दूसरे नए प्रोडक्ट जैसे आईफोन 16 प्रो और ऐप्पल वॉच सीरीज 10 भी इंडोनेशिया में नहीं मिल रहे हैं.