आपके घर में कब पहुंचेगा BSNL 4G का फुल नेटवर्क? सरकार की तरफ से आया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow12431954

आपके घर में कब पहुंचेगा BSNL 4G का फुल नेटवर्क? सरकार की तरफ से आया बड़ा अपडेट

BSNL 5G launch date: अगर आप पहले से BSNL का इस्तेमाल कर रहे हैं या आप BSNL में आना चाहते हैं तो BSNL ने बताया है कि वह कब तक सभी जगह 4G नेटवर्क शुरू करेगा. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि बीएसएनएल आगामी वर्षों में अपने 4जी नेटवर्क का विस्तार करेगा और 2025 के मध्य तक 1 लाख नए 4जी टावर लगाएगा.

 

आपके घर में कब पहुंचेगा BSNL 4G का फुल नेटवर्क? सरकार की तरफ से आया बड़ा अपडेट

BSNL 4G rollout timeline: BSNL बहुत लोकप्रिय हो गया है क्योंकि Jio, Airtel और Vi जैसे प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लान्स के दाम बढ़ा दिए हैं. इन कंपनियों ने प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों प्लान्स के दाम 15% तक बढ़ा दिए हैं. इसलिए बहुत सारे लोग BSNL में आ गए हैं क्योंकि BSNL के प्लान्स सस्ते हैं. BSNL ने इस मौके का फायदा उठाया और अपने 4G नेटवर्क को तेजी से फैलाने का काम शुरू किया, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग BSNL में आएं.  अगर आप पहले से BSNL का इस्तेमाल कर रहे हैं या आप BSNL में आना चाहते हैं तो BSNL ने बताया है कि वह कब तक सभी जगह 4G नेटवर्क शुरू करेगा.

BSNL 4G Launch Timeline

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि बीएसएनएल आगामी वर्षों में अपने 4जी नेटवर्क का विस्तार करेगा और 2025 के मध्य तक 1 लाख नए 4जी टावर लगाएगा. इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि देश के 25,000 गांवों को भी दूरसंचार सेवा से जोड़ा जाएगा. इन गांवों में अभी तक दूरसंचार और मोबाइल इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है. 

BSNL ने दिवाली 2024 तक 75,000 4G साइट्स लगाने की योजना बनाई थी लेकिन अभी तक केवल 25,000 ही लगाई हैं. भारत अपने स्वयं के 4G नेटवर्क को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है. Jio ने अपनी 5G तकनीक के साथ प्रगति की है लेकिन अभी भी अपने 4G बुनियादी ढांचे के लिए बाहरी विक्रेताओं पर निर्भर है. BSNL का लक्ष्य स्वदेशी 4G विकास में अग्रणी होना है और पहले से ही 5G का परीक्षण कर रहा है. TCS, C-DoT और Tejas Networks के साथ मिलकर BSNL के 4G रोलआउट के लिए टेक्निकल बैकबोन प्रदान कर रही है.

2025 के मध्य में होगा रोलआउट

भारत 4G और 5G से आगे बढ़ना चाहता है और 6G तकनीक में दुनिया का 10% हिस्सा हासिल करना चाहता है. BSNL का 4G नेटवर्क 2025 के मध्य तक पूरा हो जाएगा, लेकिन देरी से लॉन्च होने के कारण नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मुश्किल हो सकती है. कंपनी को फिर से बाजार में अपनी जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतें और सेवाएं देनी होंगी.

Trending news