एक रिपोर्ट के मुताबिक, 11 मिलियन से भी ज्यादा एंड्रॉइड फोन और टैबलेट एक खतरनाक वायरस से चपेट में आ गए हैं, जिसे नेक्रो ट्रोजन कहते हैं. ये वायरस अनौपचारिक ऐप्स और गेम मॉड के जरिए फोन में घुस गया था. ये वायरस 2019 में पहली बार देखा गया था और अब वापस आ गया है, लेकिन अब ये और भी खतरनाक हो गया है. अब ये वायरस Google Play Store पर भी मिल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या करता है वायरस?


इस रिपोर्ट के मुताबिक, जब ये वायरस फोन में घुस जाता है, तो ये और भी खतरनाक फाइलें डाउनलोड करता है. फिर ये फोन को एक ऐसे टूल में बदल देता है जो बिना बताए ऐड दिखाता है, लोगों से पैसे ठगता है, और खराब काम करने वाले दूसरे वायरस को आगे बढ़ाने में मदद करता है.


फोन से हटाएं ये ऐप्स


रिपोर्ट में बताया गया है कि दो ऐप्स ने इस वायरस को फैलाने में सबसे ज्यादा मदद की है: वुटा कैमरा और मैक्स ब्राउजर. वुटा कैमरा एक बहुत लोकप्रिय कैमरा ऐप है, जिसे करीब 10 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है. इस ऐप के पुराने वर्ज़न को हटा दिया गया है. यूजर्स को अपने ऐप को अपडेट करना चाहिए या फिर नया ऐप डाउनलोड करना चाहिए. मैक्स ब्राउजर भी एक मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था, इसे भी हटा दिया गया है. इनके अलावा, Spotify Plus, WhatsApp, Minecraft और दूसरे ऐप्स के बदले हुए वर्जन भी वायरस से प्रभावित थे. हैकर्स इन बदले हुए ऐप्स का इस्तेमाल लोगों को लुभाकर वायरस फैलाते हैं.


कैसे बचाएं खुद को


एंड्रॉइड वायरस से बचने के लिए, सिर्फ Google Play Store जैसे आधिकारिक जगहों से ही ऐप्स डाउनलोड करें और Google Play Protect को अपने फोन में चालू रखें. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले, उसकी रेटिंग और रिव्यू देखें और ऑनलाइन वीडियो भी देखें। आप अपने फोन में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी चला सकते हैं.