भूल कर भी फोन पर न करें ये गलतियां, नहीं तो खाली हो सकता है पूरा अकाउंट
Advertisement

भूल कर भी फोन पर न करें ये गलतियां, नहीं तो खाली हो सकता है पूरा अकाउंट

Smartphone: बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. हैकर्स भी स्मार्टफोन से अछूते नहीं हैं. स्कैमर्स भी नए-नए हथकंडें अपना रहे हैं ताकि लोगों को अपने झांसे में ले सके और उनके साथ धोखाधड़ी कर सकें. हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इनका इस्तेमाल करके आप खुद को ऑलाइन ठगी का शिकार होने से बचा सकते हैं. 

smartphone

आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं. आजकल मार्केट में आने वाले स्मार्टफोन लेटेस्ट फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस से लैसे होते हैं, जो यूजर्स के कई कामों को आसान कर देते हैं. फोटोग्राफी के शौकीन लोग शानदार कैमरा क्वालिटी वाला स्मार्टफोन लेना पसंद करते हैं ताकि अच्छी क्वालिटी की फोटो कैप्चर कर सकें. कुछ लोग पावरफुल प्रोसेसर वाला फोन लेना पसंद करते हैं ताकि ऑनलाइन गेमिंग का बेहतर अनुभव ले सकें. तो वहीं, कुछ लोग अच्छी बैटरी लाइफ वाला फोन लेना पसंद करते हैं ताकि हैंडसेट को देर तर इस्तेमाल कर सकें. स्मार्टफोन कंपनियां भी यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखकर फोन बनाती हैं.  

आज के समय दिनों-दिन टेक्नोलॉजी बदल रही है. स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी ऐसे फोन्स मार्केट में ला रही है, जो लेटेस्ट फीचर्स से लैस होते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. हैकर्स भी स्मार्टफोन से अछूते नहीं हैं. स्कैमर्स भी नए-नए हथकंडें अपना रहे हैं ताकि लोगों को अपने झांसे में ले सके और उनके साथ धोखाधड़ी कर सकें. ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के लिए आजकल धोखेबाज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं. ऐसे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है. हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इनका इस्तेमाल करके आप खुद को ऑलाइन ठगी का शिकार होने से बचा सकते हैं. 

स्कैमर अधिकारी बनकर कर सकता है फोन

कई बार हैकर्स लोगों को फोन करते हैं और खुद को किसी बैंक का कर्मचारी या अधिकारी बताते हैं. इसके बाद वे लोगों से फोन में कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं. अगर कोई फोन करके आपसे ऐसा करने के लिए कहता हो तो न करें. इससे हैकर आपके फोन को हैक कर सकता है और आपके अकाउंट में पड़े रुपये को निकाल सकता है. 

अनजान लिंक पर क्लिक न करें

ऐसा भी हो सकता है कि कि हैकर फोन करने के बाद आपके नंबर पर कोई मैसेज भेजे. मैसेज में कोई लिकं हो सकता है. फोन करने वाला व्यक्ति आपसे लिंक पर क्लिक करने के लिए कह सकता है. अगर आपको पास कभी किसी अनजान व्यक्ति से इस तरह का मैसेज आए तो कभी भी उस लिंक पर क्लिक न करें. यह एक स्कैम होता है. इन लिंक पर क्लिक करने से स्कैमर आपके फोन का एक्सेस पा सकता है. 

Trending news