Gmail पर अब नहीं पढ़ने पड़ेंगे लंबे-लंबे Emails, AI करेगा आपकी मदद; जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow12326352

Gmail पर अब नहीं पढ़ने पड़ेंगे लंबे-लंबे Emails, AI करेगा आपकी मदद; जानिए कैसे

आपको अब पूरे ईमेल को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये फीचर अभी सिर्फ वेब पर मौजूद जेमिनी साइड पैनल का हिस्सा है. इसे अभी सिर्फ खास तौर पर पेमेंट करने वाले यूजर्स के लिए एंड्रॉयड और iOS के जीमेल ऐप पर लाया जा रहा है.

 

Gmail पर अब नहीं पढ़ने पड़ेंगे लंबे-लंबे Emails, AI करेगा आपकी मदद; जानिए कैसे

जीमेल अब लंबे ईमेल पढ़ने में लगने वाले समय को बचाने के लिए एक नया फीचर दे रहा है. ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से ईमेल का सार बताएगा. इस फीचर की मदद से आप लंबे ईमेल चैट को आसानी से समझ सकेंगे. आपको अब पूरे ईमेल को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये फीचर अभी सिर्फ वेब पर मौजूद जेमिनी साइड पैनल का हिस्सा है. इसे अभी सिर्फ खास तौर पर पेमेंट करने वाले यूजर्स के लिए एंड्रॉयड और iOS के जीमेल ऐप पर लाया जा रहा है.

कम शब्दों में ज्यादा जानकारी

9to5Gmail वेबसाइट ने इस नए फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. उनके मुताबिक, ये फीचर सिर्फ उन ईमेल्स में काम करेगा जिनमें कम से कम दो लोगों के जवाब हों. सिंगल ईमेल (जिसमें सिर्फ एक जवाब हो) में ये ऑप्शन नहीं दिखाई देगा. ये फीचर खासकर लंबी चर्चाओं का सार बताने में काफी मददगार होगा ताकि कोई भी जरूरी जानकारी छूट न जाए.

इस बटन को दबाने पर कुछ ही सेकंड में नीचे से एक स्लाइडर ऊपर आकर, ईमेल का सार bullet points में दिखाएगा. अभी आप इस सार को और छोटा करने के लिए कोई और जानकारी नहीं दे सकते, लेकिन उम्मीद है कि ये सुविधा जल्द ही आने वाले जीमेल क्यू एंड ए (Q&A) फीचर के साथ मिल सकती है. आप चाहें तो पुराने सार देखने के लिए इस स्लाइडर को नीचे की तरफ स्वाइप कर सकते हैं. इसे पूरा स्क्रीन में देखने के लिए आप इसे बड़ा भी कर सकते हैं.

जल्द होगा उपलब्ध

ये नया फीचर आज से शुरू हो रहा है और कुछ हफ्तों में सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा. इसके अलावा, ईमेल को और आसान बनाने के लिए, गूगल अगले महीने जीमेल क्यू एंड ए और कॉनटेक्चुअल स्मार्ट रिप्लाई भी लाने वाला है.

Trending news