टीचर्स की नौकरियां अब खतरे में! AI बना दुश्मन, इस यूनिवर्सिटी में बच्चों को पढ़ा रहा ChatGPT
Advertisement
trendingNow11758666

टीचर्स की नौकरियां अब खतरे में! AI बना दुश्मन, इस यूनिवर्सिटी में बच्चों को पढ़ा रहा ChatGPT

Harvard University एक योजना बना रही है जहां वे चैटजीपीटी की क्षमताओं के साथ एक एआई चैटबॉट को अपने प्रसिद्ध कंप्यूटर साइंस 50: इंट्रोडक्शन टू कंप्यूटर साइंस (सीएस50) कोर्स में प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त करने की योजना बना रही है.

 

टीचर्स की नौकरियां अब खतरे में! AI बना दुश्मन, इस यूनिवर्सिटी में बच्चों को पढ़ा रहा ChatGPT

टीचर्स की नौकरियां अब खतरे में नजर आ रही हैं, क्योंकि उन पर AI हावी होता जा रहा है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी अपने कोडिंग कार्यक्रम में एआई के एकीकरण में प्रगति कर रही है. इसके तहत, यूनिवर्सिटी एक योजना बना रही है जहां वे चैटजीपीटी की क्षमताओं के साथ एक एआई चैटबॉट को अपने प्रसिद्ध कंप्यूटर साइंस 50: इंट्रोडक्शन टू कंप्यूटर साइंस (सीएस50) कोर्स में प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त करने की योजना बना रही है. यह चैटबॉट छात्रों के सवालों का उत्तर देगा और उन्हें कोर्स से संबंधित मार्गदर्शन प्रदान करेगा.

GPT-4 मॉडल पर करेगा काम
शिक्षकों द्वारा सुझाए गए हैं कि एआई शिक्षक को ओपनएआई के उन्नत GPT-3.5 या GPT-4 मॉडल के आधार पर विकसित किया जाएगा, जो शैक्षिक उद्देश्यों के लिए अत्याधुनिक एआई तकनीक का लाभ उठाने के लिए हार्वर्ड की प्रतिबद्धता को प्रकट करेगा. यह कार्यक्रम सितंबर में शुरू होगा और पंजीकृत छात्रों को इस एआई उपकरण का उपयोग करने के लिए सुझाव दिया जाएगा. इससे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी छात्रों को उन्नत और मानवीय अनुभव प्रदान करने की संकल्पना की जा रही है जो इस लेटेस्ट एआई तकनीक का उपयोग करके संभव होगी.

क्या कहा प्रोफेसर ने
सीएस50 के प्रोफेसर डेविड मालन ने हार्वर्ड क्रिमसन ने कहा, 'हमारी आशा है कि एआई के माध्यम से हम अंततः CS50 में प्रत्येक छात्र के लिए 1:1 टीचर:स्टूडेंट रेश्यो का अनुमान लगा सकते हैं. हम छात्रों को सॉफ्टवेयर-आधारित उपकरण प्रदान करके उनकी गति से सीखने में 24/7 सहायता करने की कोशिश करेंगे, जो उनके लिए व्यक्तिगत रूप से सबसे अच्छी तरीके से काम करेगी.'

चैटबॉट प्रशिक्षक ने अपनी शुरुआत उस समय की है, जब एआई उपकरणों की लोकप्रियता ने अभूतपूर्व तरीके से बढ़ना शुरू किया था. नवंबर 2022 में लॉन्च हुए OpenAI के ChatGPT ने अपनी रफ़्तार से सबसे तेजी से विकसित होने वाली एप्लिकेशन बन गई है। सिर्फ़ दो महीनों में, चैटबॉट ने 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स को आकर्षित कर लिया है, जो वास्तव में आश्चर्यजनक है.

Trending news