अरे छोड़िए AC... इन गजब Trick से कमरा रहेगा मनाली जैसा ठंडा-ठंडा
Advertisement
trendingNow12270181

अरे छोड़िए AC... इन गजब Trick से कमरा रहेगा मनाली जैसा ठंडा-ठंडा

Room Cooling Tips: घर के टॉप फ्लोर पर बिना AC या कूलर के रहना नामुमकिन हो जाता है. लेकिन, अगर किसी व्यक्ति को घर के टॉप फ्लोर पर रहना पड़े तो वह क्या करे. आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बिना एसी और कूलर के अपने कमरे को ठंडा रख सकते हैं. 

Home

House Cooling Tips: आजकल पूरे देश में गर्मी का मौसम चल रहा है. गर्मी से लोग इस कदर परेशान हैं कि घर से बाहर कदम रखने में भी कतरा रहे हैं. गर्मी से बचने के लिए लोग ज्यादातर समय AC या कूलर के सामने रहना पसंद करते हैं. लोग अपने घर और दफ्तर में एसी और कूलर का इस्तेमाल करते हैं ताकि गर्मी से बच सकें. देश में कई जगहों पर तो तापमान 45 - 50 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसे में घर के टॉप फ्लोर के कमरे का टेम्परेचर तो सबसे ज्यादा हाई होता है. वहां सबसे ज्यादा गर्मी होती है. ऐसे में ऐसी जगह पर रहना किसी भी व्यक्ति के लिए मुश्किल हो जाता है. 

घर के टॉप फ्लोर पर बिना AC या कूलर के रहना नामुमकिन हो जाता है. लेकिन, अगर किसी व्यक्ति को घर के टॉप फ्लोर पर रहना पड़े तो वह क्या करे. आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बिना एसी और कूलर के अपने कमरे को ठंडा रख सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है. 

खिड़कियां खोलें

सुबह जल्दी और शाम को जब हवा थोड़ी ठंडी होती है, तो खिड़कियां खोल दें. इससे कमरे में ताजी हवा आ सकेगी. अगर हो सके तो घर की दो विपरीत दिशाओं में खिड़कियां खोलें, ताकि हवा का अच्छा एयरफ्लो हो. 

पंखा लगाएं

खिड़की पर पंखा लगाकर आप गर्म हवा को बाहर निकाल सकते हैं और रात में ठंडी हवा को अंदर खींच सकते हैं. यह कमरे का तापमान कम रखने में मदद करता है.

काले पर्दे लगाएं

आप कमरे में गर्मी कम करने के लिए खिड़कियों पर काले पर्दे लगा सकते हैं. ये पर्दे सूरज की रोशनी को रोकते हैं जिससे कमरा गर्म नहीं होता. दिन में पर्दे बंद रखने से कमरा ठंडा रहता है.

खिड़कियों पर चिपकाने वाली फिल्म लगाएं

यह फिल्म धूप को दर्शाती है, जिससे कमरे में कम गर्मी आती है. इसमें आपके पैसे भी कम खर्च होंगे और यह तरीका काफी फायदेमंद होता है. 

पोर्टेबल पंखा और बर्फ

एक बाउल में बर्फ भरकर उसके सामने पंखा रख दें. पंखा हवा को बर्फ के ऊपर से चलाएगा, जिससे ठंडी हवा पूरे कमरे में फैलेगी. यह कमरे को ठंडा रखने का सबसे कारगर उपाय है. 

पानी पीते रहें

कमरे के साथ-साथ आपको भी अपना ध्यान रखने की जरूरत है. अपने शरीर का तापमान सही रखने के लिए खूब पानी पीना जरूरी है. प्यास लगने पर ठंडा पानी पिएं ताकि आप हाइड्रेटेड रहें. 

पेड़-पौधे लगाएं

कुछ पौधे जैसे फर्न और स्नेक प्लांट वातावरण में नमी छोड़ते हैं, जिससे कमरा ठंडा रहता है. आप इन पौधों को कमरे के पास लगा सकते हैं. 

छत का इन्सुलेशन

गर्मी को रोकने के लिए आप छत का इन्सुलेशन भी करा सकते हैं. छत में इन्सुलेशन करवाने से गर्मी नीचे के कमरे तक नहीं आएगी. 

रूफ कोटिंग

कमरे को ठंडा रखने के लिए छत पर रूफ कोटिंग की जा सकती है जो सूर्य की गर्मी को वापस भेज देती है. इससे कमरा काफी हद तक ठंडा रहेगा. 

Trending news