भारत सरकार फ्री में दे रही है AI Training, 9 अलग-अलग भाषा में है उपलब्ध; जानिए सबकुछ
Advertisement

भारत सरकार फ्री में दे रही है AI Training, 9 अलग-अलग भाषा में है उपलब्ध; जानिए सबकुछ

कोर्स में एआई के बुनियादी सिद्धांतों, एआई एप्लिकेशन और एआई एथिक्स शामिल हैं. कोर्स को उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो एआई के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, चाहे उनका कोई भी पिछला अनुभव क्यों न हो.

भारत सरकार फ्री में दे रही है AI Training, 9 अलग-अलग भाषा में है उपलब्ध; जानिए सबकुछ

भारत सरकार ने अपने इंडिया 2.0 प्रोग्राम के हिस्से के रूप में एक नए मुफ्त एआई ट्रेनिंग कोर्स की घोषणा की है. यह कोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर समर्पित है और इसे स्किल इंडिया और जीयूवीआई द्वारा विकसित किया गया है. कोर्स को राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) और आईआईटी मद्रास से मान्यता प्राप्त है. कोर्स में एआई के बुनियादी सिद्धांतों, एआई एप्लिकेशन और एआई एथिक्स शामिल हैं. कोर्स को उन लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो एआई के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, चाहे उनका कोई भी पिछला अनुभव क्यों न हो.

कई भाषाओं में उपलब्ध
GUVI एक प्रमुख एड-टेक कंपनी है जो व्यक्तिगत शिक्षण समाधान प्रदान करती है. कंपनी को आईआईटी-मद्रास और आईआईएम-अहमदाबाद द्वारा स्थापित किया गया था और यह विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में तकनीकी कौशल सिखाने पर जोर देती है. GUVI ऑनलाइन शिक्षण, अपस्किलिंग और भर्ती के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है.

GUVI का मिशन भारत में शिक्षा को अधिक सुलभ और किफायती बनाना है. कंपनी का मानना है कि हर कोई सीखने का अधिकार रखता है, चाहे उनके पास कोई भी बैकग्राउंड हो. GUVI छात्रों को अपने सपनों को पूरा करने और एक बेहतर भविष्य बनाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है.

9 भाषाओं में है कोर्स
GUVI ने एक नया मुफ्त एआई प्रोग्रामिंग कोर्स लॉन्च किया है, जो नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है. कोर्स को GUVI की आधिकारिक वेबसाइट पर साइन अप करके लिया जा सकता है. साइन अप करते समय, आपको यह पूछा जाएगा कि क्या आपके पास कोई पूर्व कोडिंग अनुभव है. यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, तो भी आप कोर्स में भाग ले सकते हैं.

इस पाठ्यक्रम के लॉन्च के दौरान, मंत्री प्रधान ने भारतीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम पेश करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने महत्वपूर्ण बात कही कि प्रौद्योगिकी शिक्षा में भाषा की सीमाओं को दूर करना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह पाठ्यक्रम देश के युवाओं, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं के लिए भविष्य में सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

भारत 2.0 कार्यक्रम के लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि एआई को ऑनलाइन और मुफ्त में प्रदान किया जाएगा, जिससे देश भर में नवीनतम तकनीक की पहुंच को व्यापक बनाया जाए. कार्यक्रम की गुणवत्ता और प्रासंगिकता को एनसीवीईटी और आईआईटी मद्रास द्वारा सत्यापित किया जाता है.

Trending news