भारत के वियरेबल डिवाइस मार्केट में में 2.1% की बढ़ोतरी, जानें कौन सा ब्रांड सबसे आगे?
Advertisement
trendingNow12260262

भारत के वियरेबल डिवाइस मार्केट में में 2.1% की बढ़ोतरी, जानें कौन सा ब्रांड सबसे आगे?

India's Wearable Device Market: भारत में स्मार्ट डिवाइस मार्केट में साल 2024 की पहली तिमाही में 2.1% की बढ़त दर्ज की गई है. इससे पहले लगातार कई तिमाहियों से इसमें 10% से ज्यादा की बढ़ोतरी हो रही थी. 

Smart ring

Tech News: भारत में स्मार्ट डिवाइस मार्केट में साल 2024 की पहली तिमाही में 2.1% की बढ़त दर्ज की गई है. इससे पहले लगातार कई तिमाहियों से इसमें 10% से ज्यादा की बढ़ोतरी हो रही थी. International Data Corporation (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी से मार्च 2024 के बीच कुल 2.56 करोड़ स्मार्ट डिवाइस बेची गईं. रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान इन डिवाइस की औसत कीमत में भी 17.8% की गिरावट आई है. पिछले साल की तुलना में औसतन एक डिवाइस अब लगभग 1500 से 1800 रुपये सस्ता मिल रहा है. इसकी वजह 2023 के दूसरे हाफ में त्योहारी सीजन के दौरान दुकानों में ज्यादा स्टॉक रह जाना बताया जा रहा है.

कौन से स्मार्ट डिवाइस की डिमांड बढ़ी?

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्मार्ट रिंग की डिमांड लगातार बढ़ रही है. पहली तिमाही में 64,000 स्मार्ट रिंग्स बेची गईं. इनमें Ultrahuman, Pi Ring और Aabo स्मार्ट रिंग बनाने वाली प्रमुख कंपनियां हैं. मार्केट में इनका शेयर 43%, 40% और 8% रहा. दूसरी तरफ, स्मार्टवॉच की बिक्री में गिरावट आई है. पिछले चार साल में पहली बार स्मार्टवॉच की बिक्री कम हुई है. जनवरी से मार्च 2024 के बीच 9.6 मिलियन स्मार्टवॉच बेची गईं, जो पिछले साल की तुलना में 7.3% कम है.

कंपनियां कैसे बढ़ा रहीं हैं बिक्री?

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्मार्ट डिवाइस बनाने वाली कंपनियां अब बड़े रिटेल स्टोर्स के साथ मिलकर अपने प्रोडक्ट बेच रही हैं. साथ ही ये कंपनियां स्मार्टवॉच और स्मार्टफोन या लैपटॉप जैसे दूसरे प्रोडक्ट्स को साथ में बेचने के ऑफर भी दे रही हैं. 

कौन से ब्रांड हैं सबसे आगे?

भारत में स्मार्ट डिवाइस बनाने वाली कंपनी boAt अभी भी मार्केट लीडर है. वहीं Noise, Fire-Bolt, Boult और Oppo जैसे ब्रांड भी काफी लोकप्रिय हैं. हालांकि, इन सभी कंपनियों की कुल मार्केट शेयर में थोड़ी गिरावट आई है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट का हाल

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की पहली तिमाही के मुकाबले इस साल ऑफलाइन स्टोर से होने वाली स्मार्ट डिवाइस की बिक्री बढ़ी है. वहीं, ऑनलाइन बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है.

Trending news