Advertisement
trendingPhotos1567413
photoDetails1hindi

क्यों खतरनाक हैं AI Chat बॉट्स, आखिर कैसे छीनेंगे ये लोगों के रोजगार

Dangers of AI Tools: पिछले कुछ महीनों में कई ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले टूल सामने आए हैं जो इंसानों का काम इतना आसान कर रहे हैं कि आप घंटों में पूरा होने वाले काम को कुछ मिनटों में ही पूरा कर सकते हैं. आखिर इतनी सहूलियत के बावजूद भी इंटूल्स को लेकर तरह-तरह की बातें क्यों हो रही हैं और इन्हें खतरनाक क्यों बताया जा रहा है. लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं और ज्यादातर तो इसे वरदान की तरह देख रहे हैं तो वहीं कुछ एक्सपर्ट इसे इंसानों के लिए खतरनाक बता रहे हैं. जहां एक तरफ इसके फायदे हैं वहीं इसके कुछ बड़े नुकसान भी हैं जो कुछ समय बाद निकल कर सामने आ सकते हैं और उन्हीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

 

1/5

अपनी क्षमताओं की बदौलत अगर यह टूल चाहे तो कई ऐसे काम कर सकता है जिनके बारे में आज अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है और यही वजह है कि इसे सबसे ज्यादा खतरनाक समझा जा रहा है.

2/5

आने वाले समय में AI टूल्स की वजह से कॉल सेंटर की नौकरियां भी जा सकती हैं और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह टूल बेहद ही सधे तरीके से लोगों से बात करता है और आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि यह इंसान हैं या फिर कोई चैटबॉट.

3/5

जिन नौकरियों पर सबसे ज्यादा खतरा मंडरा रहा है उनमें कंटेंट राइटिंग से लेकर टाइपिंग और कंसल्टेंसी जैसी सर्विसेज शामिल है जिन पर सीधे तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले यह टूल असर डालेंगे और इन्हें पूरी तरह से या फिर आंशिक रूप से खत्म कर देंगे.

4/5

आप यकीन माने या ना माने लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले चैटबॉट कुछ समय बाद अपना असली रंग दिखाना शुरू कर सकते हैं और इनकी वजह से लाखों की संख्या में लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ सकता है. 

 

5/5

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले चैटबॉट इसलिए सबसे ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इनमें खुद की समझ बूझ विकसित है और इन्हें कोई चीज दिखानी नहीं पड़ती है बल्कि यह अपनी ही गतिविधियों से नई चीजें सीखते हैं समझते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं. किसी मशीन का या फिर किसी टूल का ऐसा कर पाना वाकई में इंसानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़