Advertisement
photoDetails1hindi

Laptop की सफाई लगा ना दे मोटी चपत! इन हिस्सों को चमकाने में पड़े तो हो जाएगा काम खराब टेक

Laptop Cleaning Tips: Laptop क्लीन करने के चक्कर में कई बार लेने के देने पड़ जाते हैं और इसके पीछे एक बड़ी वजह है, दरअसल लैपटॉप के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जो काफी नाजुक होते हैं और इनमें अगर ज्यादा छेड़छाड़ की जाए तो इससे बड़ा डैमेज हो सकता है. ऐसा ना हो इसके लिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सफाई के दौरान कौन से पार्ट्स से दूर रहने की जरूरत रहती है. 

1/5

अगर आप लैपटॉप को चमकाना चाहते हैं तो कभी इसके पीछे की तरफ एयर इनटेक को नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यहां से अगर गंदगी अंदर चली जाती है तो लैपटॉप को आगे चलकर बनवाना पड़ सकता है इसलिए हमेशा इसे साफ करने के दौरान ध्यान रखना चाहिए.

2/5

लैपटॉप को साफ करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर क्लॉथ का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह अलार्म होता है और आसानी से धूल और गंदगी को अपनी तरफ खींच लेता है इसलिए घर में पड़ा हुआ कोई कपड़ा इस्तेमाल करने की जगह पर आपको माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करना चाहिए.

3/5

कभी भी लैपटॉप के चार्जिंग पोर्ट और यूएसबी पोर्ट के अंदर किसी नुकीली चीज से सफाई नहीं करनी चाहिए क्योंकि कोई भी नुकीली चीज अंदर तक डैमेज कर सकती है इसलिए हमेशा आपको ध्यान से ही इन्हें साफ करना चाहिए और नुकीली चीजों का इस्तेमाल यहां पर नहीं करना चाहिए.

4/5

अगर आप लैपटॉप के कीबोर्ड के आसपास स्प्रे का इस्तेमाल करके सफाई कर रहे हैं तो आपको तुरंत ही ऐसा करना बंद कर देना चाहिए, दरअसल कीबोर्ड में थोड़ा स्पेस रहता है जिससे स्प्रे अंदर जा सकता है और लैपटॉप को खराब कर सकता है. आपको हमेशा ड्राई क्लीनिंग पर ही फोकस करना चाहिए.

 

5/5

लैपटॉप की सफाई करते समय कभी भी इसके डिस्प्ले को जरूरत से ज्यादा प्रेशर लगाकर साफ नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार इसे चमकाने के चक्कर में लोग अपना ही नुकसान कर बैठते हैं और डिस्प्ले पर दरारें पड़ जाती हैं या फिर यह टूट सकता है आपको ऐसा करने से बचना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़