Advertisement
photoDetails1hindi

अरे कहीं आपके पास भी फर्जी Vaccine Certificate तो नहीं! इस तरह से लगाएं पता

देशभर में Corona Vaccine लगवाने की जद्दोजहद जारी है. जब आप Vaccine लगवाने में कामयाब हो जाते हैं तो CoWin प्लेटफॉर्म द्वारा एक Covid वैक्सीन सर्टिफिकेट जेनरेट किया जाता है. वैक्सीन सर्टिफिकेट (vaccine certificate) में नाम (Name), आयु (Age), आईडी के साथ वैक्सीनेशन डिटेल्स समेत एक QR कोड जैसे डिटेल्स होते हैं. यह QR कोड वेरिफिकेशन के लिए सर्टिफिकेट पर रखा गया है. आपको बता दें, इस QR कोड का फोटोशॉप करके नकली वैक्सीन सर्टिफिकेट बना सकता है. इसके लिए आपको सतर्क रहने की जरूरत है. आप इस तरह स चेक कर सकते हैं कि वैक्सीन सर्टिफिकेट फर्जी है या असली.

 

CoWin वेबसाइट पर करें ये काम

1/5
CoWin वेबसाइट पर करें ये काम

इस बात को जानना बेहद जरूरी है की आपके पास कोई फर्जी वैक्सीन सर्टिफिकेट तो नहीं. इसके लिए अपने इंटरनेट ब्राउजर पर सीधे https://verify.cowin.gov.in/ पर जाएं. यहां Verify Certificate पर क्लिक करें.

QR code पर क्लिक करें

2/5
QR code पर क्लिक करें

Cowin वेरिफिकेशन वेबसाइट पर “Scan QR code” पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके डिवाइस पर कैमरे एक्टिव करने के एक नोटिफिकेशन आएगा. इसे Allow करें.

QR कोड करें स्कैन

3/5
QR कोड करें स्कैन

QR कोड को कागज पर या डिजिटल सर्टिफिकेट पर भी स्कैन किया जा सकता है. QR कोड को स्कैन करने पर एक ऑथेंटिक वैक्सीन सर्टिफिकेट "Certificate Successfully Verified" दिखाएगा

 

ये जानकारियां दिखाई देंगी

4/5
ये जानकारियां दिखाई देंगी

Message: “Certificate Successfully Verified” Name Age Gender Beneficiary Reference ID Date of Dose Certificate Issued: Provisional/Final Vaccination at

फर्जी और असली का पता

5/5
फर्जी और असली का पता

यदि सर्टिफिकेट वास्तविक नहीं है तो आपको ऊपर दी हुई जानकारी दिखाई देंगी नही तो "Certificate Invalid" दिखाई देगा. इस तरह आसानी आप इस बात का पता लगा पाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़