Advertisement
photoDetails1hindi

Smartphone की Gallery में जरूर होनी चाहिए ये Photos, नहीं तो परेशानी में कहेंगे- 'काश क्लिक कर ली होती...'

Important Documents you must Have in your Smartphone: आज के जमाने में स्मार्टफोन ने हमारी लाइफ को आसान बना दिया है. हम जहां भी जाते हैं स्मार्टफोन हमारी जेब में ही होता है. जो जरूरी कागज हम जेब में नहीं रखते उसकी फोटो तो जरूर फोन में रहती है. हमारे स्मार्टफोन की गैलरी में कई तरह की फोटो होती हैं. लेकिन समझदारी इसमें है कि जरूरी डॉक्यूमेंट्स की तस्वीरें भी गैलरी में हों...

 

Gallery में जरूर होनी चाहिए ये Photos

1/5
Gallery में जरूर होनी चाहिए ये Photos

यूं तो हम सबकी गैलरी में अलग-अलग कई सारी तस्वीरें होती हैं लेकिन आज हम कुछ ऐसी जरूरी तस्वीरों की बात कर रहे हैं जो हम सभी के फोन्स में होनी चाहिए.

आधार कार्ड

2/5
आधार कार्ड

हमारा आधार कार्ड हमारी पहचान है. कई बार ऐसा हो सकता है कि आपके पास आपके आधार कार्ड की हार्ड कॉपी न हो. ऐसे में, इसकी डिजिटल कॉपी या फिर हार्ड कॉपी की फोटो को फोन में रखना एक अच्छा ऑप्शन होता है. 

कोविड19 का वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट

3/5
कोविड19 का वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट

आज के समय में शायद सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट, जो हमारे फोन में होना चाहिए, वह हमारा वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट है. अगर आप भी कोविड19 से बचने के लिए बने टीके की दोनों डोजेज ले चुके हैं, तो अपने सर्टिफिकेट को अपने फोन में जरूर रखें. 

पैन कार्ड

4/5
पैन कार्ड

जितना जरूरी हमारा आधार कार्ड है, उतना ही जरूरी हमारा पैन कार्ड भी है. एक अहम आइडेंटिटी प्रूफ, पैन कार्ड की कॉपी भी हमारे फोन में होनी चाहिए. अगर आपके पास हार्ड कॉपी न हो तो उसकी तस्वीर या डिजिटल कॉपी आपके काफी काम आ सकती है. 

ड्राइविंग लाइसेंस

5/5
ड्राइविंग लाइसेंस

अगर आप ड्राइव करते हैं तो घर से निकलते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस है या नहीं. अगर कभी आप डीएल ले जाना भूल जाते हैं तो उसकी डिजिटल कॉपी को अपने फोन में रखना जरूरी हो जाता है. डिजीलॉकर ऐप और एम-परिवहन ऐप डिजिटल कॉपी को सेव करके रखने के लिए कुछ अहम ऐप्स हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़