Advertisement
photoDetails1hindi

इन 5 गलतियों से खराब हो रही स्मार्टफोन की बैटरी! ज्यादातर यूजर्स को नहीं है जानकारी

Smartphone Battery: स्मार्टफोन में अगर बैटरी ही खराब हो जाए तो फिर चाहे स्मार्टफोन कितना महंगा या कितना ही सस्ता क्यों ना हो उसका कोई भी फायदा नहीं होगा. पिछले कुछ सालों में ऐसा देखने को मिला है कि महंगे से महंगे स्मार्टफोन की बैटरी कुछ ही समय में खराब होने लगती है और उसका बैकअप कम हो जाता है और पावर होल्ड करने की कैपेसिटी भी कम हो जाती है. ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे क्या कारण है इस बारे में ज्यादातर लोगों को कोई भी अंदाजा नहीं होता है. स्मार्टफोन की बैटरी की क्षमता कम होने के पीछे ज्यादातर लोग कंपनी का ही फॉल्ट समझते हैं लेकिन ऐसा यूजर्स की गलतियों की वजह से भी होता है और उन्हीं गलतियों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिनके चलते नए नए स्मार्टफोन की बैटरी कुछ ही महीनों में खराब हो जाती है.

1/5

किसी भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान आपको उसे अपडेट करते रहना चाहिए और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार प्रोसेसर पर दबाव ज्यादा बढ़ने लगता है और स्मार्टफोन फट सकता है.

2/5

स्मार्टफोन की बैटरी दुरुस्त रहे इसके लिए जरूरी है कि आप इसे जरूरत से ज्यादा गर्म और जरूरत से ज्यादा ठंडे तापमान में ना रखें क्योंकि इसके चलते बैटरी पर बुरा असर पड़ता है.

3/5

कुछ युवा लगातार स्मार्टफोन पर गेम खेलते रहते हैं और यह उस दौरान भी चलता रहता है जब आपका स्मार्ट फोन चार्ज हो रहा होता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो बैटरी इससे खराब होती है और फट भी सकती है.

 

4/5

हमेशा अपने स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए स्मार्टफोन कुछ देर के लिए निष्क्रिय ही छोड़ दें और इसका इस्तेमाल ना करें नहीं तो प्रोसेसर पर दबाव पड़ता है और बैटरी जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है.

5/5

जब आप नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसके साथ जो चार्जर मिलता है उसी की मदद से आपको इसे चार्ज करना चाहिए क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन के लिए ही तैयार किया जाता है लेकिन आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे बैटरी खराब हो जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़