Advertisement
photoDetails1hindi

WhatsApp के ये फीचर्स हैं बहुत जरूरी! रखेंगे अकाउंट को Safe, क्या आपने किए ट्राय?

नई दिल्ली. दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स की बात की जाएगी तो वॉट्सएप (WhatsApp) का नाम जरूर लिया जाएगा. वॉट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो समय समय पर अपने यूजर्स को कई सारे नए और जरूरी फीचर्स देता रहता है. आज हम आपके सामने वॉट्सएप के कुछ ऐसे जरूरी फीचर्स रखने जा रहे हैं जो आपके अकाउंट को सेफ रखते हैं. पढ़िए और बताइए अगर आपने इन फीचर्स को ट्राय किया है या नहीं..

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

1/5
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

वॉट्सएप का यह फीचर कंपनी का यूएसपी फीचर है. इस फीचर की मदद से आप वॉट्सएप पर जो भी बातें करते हैं या फाइल्स शेयर करते हैं, उन्हें कोई भी प्लेटफॉर्म एक्सेस नहीं कर पता है, केवल दो लोगों के बीच ही रहती हैं. वॉट्सएप का यह कहना है कि वो भी यूजर्स के चैट्स को एक्सेस नहीं कर सकता है.

व्यू वन्स फीचर

2/5
व्यू वन्स फीचर

हाल ही में जारी किए गए इस फीचर से आप कोई भी तस्वीर या वीडियो इस ऑप्शन को सिलेक्ट करके शेयर कर सकते हैं, जिससे ये आपके चैट्स की मीडिया फाइल्स का हिस्सा नहीं बनेगी, बल्कि सामने वाला इसे केवल एक बार ही देख पाएगा.

डिसअपीयरिंग मैसेज

3/5
डिसअपीयरिंग मैसेज

इस फीचर को भी वॉट्सएप ने कुछ समय पहले ही जारी किया है. इस फीचर की मदद से आप अलग-अलग चैट्स के लिए एक समय सीमा सिलेक्ट कर सकते हैं जिसके बाद इस चैट के सभी मैसेज गायब हो जाएंगे. न ही ये मैसेज मेमोरी लेंगे और न ही ये आपको दोबारा दिखेंगे. ये फीचर हर चैट के लिए ऑप्शनल है.

टू-स्टेप वेरीफिकेशन

4/5
टू-स्टेप वेरीफिकेशन

आज के समय में कई प्लेटफॉर्एमएस सिक्योरिटी के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस फीचर के तहत आपको एक छह अंकों का पासवर्ड बनाना होता है और उसी से अकाउंट को एक्सेस किया जाता है.

ब्लॉक और रिपोर्ट फीचर्स

5/5
ब्लॉक और रिपोर्ट फीचर्स

अगर आपको किसी अनजान नंबर से मैसेज भेजकर परेशान कर रहा है तो आप उसे तुरंत ‘ब्लॉक’ करके उससे छुटकारा पा सकते हैं. अगर कोई आपको परेशान करता है तो आप उस कॉन्टैक्ट को रिपोर्ट भी कर सकते हैं और फिर वॉट्सएप उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़