Advertisement
photoDetails1hindi

WhatsApp के इन खुफिया फीचर्स के बारे में जानते हैं आप? ऐसे बनाएं चैटिंग को और भी मजेदार, जानें आसान Tips And Tricks

नई दिल्ली. आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास स्मार्टफोन हो और वह वॉट्सएप का इस्तेमाल न करता हो. वॉट्सएप को विश्व का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप कहा जा सकता है. वॉट्सएप पर आप वॉयस और वीडियो कॉल्स कर सकते हैं, स्टेटस लगा सकते हैं और इसके नये अपडेट्स के बाद से आप पेमेंट्स भी कर सकते हैं. लेकिन इतने सारे फीचर्स में जो इसका मुख्य फीचर है, वह है चैटिंग. चैटिंग करते समय आप इमोजी और स्टिकर्स जैसे कई सारे फीचर्स का प्रयोग करते होंगे लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसे खुफिया फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा..    

चैटिंग को बनाए मजेदार

1/5
चैटिंग को बनाए मजेदार

चैटिंग करते समय अपने शब्दों पर और वजन देने के लिए आप उन्हें बोल्ड, इटैलिक्स या स्ट्राइक भी कर सकते हैं. बोल्ड करने के लिए अपने शब्दों के आगे और पीछे ‘*’ लगाएं, इटैलिक्स करने के लिए आगे-पीछे ‘_’ का इस्तेमाल करें और अगर आप अपने शब्दों को काटने या स्ट्राइक करना चाहते हैं तो  ‘~’ साइन को शब्दों के आगे-पीछे लगाएं. 

किसी को नहीं पता चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं

2/5
किसी को नहीं पता चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा या नहीं

अगर आप यह नहीं बताना चाहते कि आप दूसरों का मैसेज कब पढ़ रहे हैं तो आप अपने चैट्स का ब्लू टिक वाला ऑप्शन यानी रीडिंग रीसीट्स बंद कर सकते हैं. सेटिंग्स में जाएं, अकाउंट पर क्लिक करें और फिर प्राइवेसी में जाएं. रीडिंग रीसीट्स के ऑप्शन पर जाकर इसे बंद कर दें. ध्यान रहे आप किसी और के भी ब्लू टिक नहीं देख पाएंगे. 

लाइव लोकेशन करें शेयर

3/5
लाइव लोकेशन करें शेयर

अगर कोई आपके घर आना चाहता हो और रास्ता नहीं ढूंढ पा रहा है तो आप उसे वॉट्सएप से ही अपनी लाइव लोकेशन भेज सकते हैं. चैट विंडो में नीचे दिए मेनू पर क्लिक करें और फिर हरे रंग के ‘लोकेशन’ आइकन पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपको लाइव लोकेशन शेयर करने का ऑप्शन दिख जाएगा. 

कोई नहीं देख पाएगा आप कब ऑनलाइन थे

4/5
कोई नहीं देख पाएगा आप कब ऑनलाइन थे

वॉट्सएप पर सेटिंग्स में जाकर, अकाउंट और फिर प्राइवेसी पर क्लिक करें. यहां आपको ‘लास्ट सीन’ को छिपाने का ऑप्शन दिखेगा. आप चाहें तो सबको दिखा सकते हैं कि आप लास्ट कब ऑनलाइन थे, सिर्फ अपने कॉन्टैक्ट्स के लिए इस ऑप्शन को ऑन रख सकते हैं और सभी के लिए इसे ऑफ भी कर सकते हैं. ध्यान रहे, सबके लिए ऑफ करने पर आपको भी किसी और का लास्ट सीन नहीं दिखेगा. 

लोगों को कर सकते हैं ब्लॉक

5/5
लोगों को कर सकते हैं ब्लॉक

अगर आप किसी से वॉट्सएप पर बात नहीं करना चाहते हैं तो आप उन्हें वहां से ब्लॉक भी कर सकते हैं. जिस कॉन्टैक्ट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं, उनका चैट खोलें, सबसे ऊपर दिए तीन डॉट्स पर क्लिक करें और ‘मोर’ के ऑप्शन पर जाएं. वहां आपको दूसरा ऑप्शन ब्लॉक का मिलेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़