Advertisement
trendingPhotos1146522
photoDetails1hindi

WhatsApp पर अब ज्यादा खर्च नहीं होगा मोबाइल डेटा! इन धमाकेदार Tricks से बचेगा इंटरनेट

नई दिल्ली. WhatsApp एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे दुनिया भर में काफी इस्तेमाल किया जाता है. इंटरनेट से चलने वाले इस मैसेजिंग ऐप से आप चैटिंग के साथ-साथ वॉयस और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन इसका एक नुकसान ऐप की वजह से होने वाला इंटरनेट का खर्चा है. आज हम आपको कुछ ऐसे Tricks के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप WhatsApp पर आराम से चैटिंग और कॉलिंग कर सकते हैं और आपका मोबाइल डेटा भी ज्यादा खर्च नहीं होगा.. 

WhatsApp पर खर्च होता है इतना डेटा

1/5
WhatsApp पर खर्च होता है इतना डेटा

अगर आप WhatsApp यूजर हैं तो हम आपको बता दें कि टेक्स्टिंग से ज्यादा इंटरनेट वॉयस और वीडियो कॉल्स के जरिए खर्च होता है. WhatsApp कॉल में एक मिनट में 720Kb इंटरनेट यूज हो जाता है.

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे बचाएं कॉल्स पर डेटा

2/5
एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे बचाएं कॉल्स पर डेटा

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन स्टेप्स पर ध्यान दें. ऐप की सेटिंग्स में आपको ‘स्टोरेज एंड डेटा’ का ऑप्शन दिखेगा, उसमें ‘कॉल्स’ में जाकर ‘लेस डेटा ऑप्शन’ को ऑन कर दें. इस तरह, कॉल्स के समय WhatsApp कम डेटा इस्तेमाल करेगा.

ऐप्पल यूजर्स ऐसे बचाएं कॉल्स पर डेटा

3/5
ऐप्पल यूजर्स ऐसे बचाएं कॉल्स पर डेटा

iPhone यूजर्स भी WhatsApp कॉल्स पर खर्च होने वाले मोबाइल डेटा को कम कर सकते हैं. सेटिंग्स में आपको ‘स्टोरेज एंड डेटा’ के ऑप्शन में जाना होगा. यहां आपको ‘यूज लेस डेटा फॉर कॉल्स’ का विकल्प दिखेगा. इसे ऑन करके आप भी डेटा की बचत कर सकते हैं.

फोटो शेयर करने से पहले करें ये काम

4/5
फोटो शेयर करने से पहले करें ये काम

WhatsApp की सेटिंग्स में ‘स्टोरेज एंड डेटा’ के ऑप्शन में आपको ‘मीडिया ऑटो-डाउनलोड’ का ऑप्शन दिखेगा. इसे अगर आप फोटोज, वीडियोज और डॉक्यूमेंट्स के लिए ऑफ करते हैं, तो हर फाइल अपने आप डाउनलोड नहीं होगी और डेटा और स्टोरेज दोनों की बचत होगी.  

मीडिया फाइल भेजते समय करें ऐसा

5/5
मीडिया फाइल भेजते समय करें ऐसा

मीडिया फाइल को भेजने से पहले भी ऐप की सेटिंग्स में जाकर आप ‘मीडिया अपलोड क्वॉलिटी’ को सिलेक्ट कर सकते हैं. ‘डेटा सेवर’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करके आप काफी इंटरनेट बचा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़