नई दिल्ली : एपल (Apple) की बिक्री 20 प्रतिशत लुढ़कने से वर्ष 2019 की पहली तिमाही में दुनिया भर में प्रीमियम स्मार्टफोन के बाजार में 8 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह बात काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में कही गई. कांउटरप्वाइंट रिसर्च की मार्केट मॉनिटर सर्विस रिपोर्ट के अनुसार, आलोच्य तिमाही के दौरान दुनियाभर में प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी एक चौथाई रही, जोकि पिछले एक साल में कंपनी की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हुआवेई ने भी बाजार में बढ़त बनाई
इस दौरान सैमसंग ने पहली बार एस-सीरीज में तीन डिवाइस लॉन्च किए, जबकि आमतौर पर कंपनी दो डिवाइस लांच करती थी. चीन की कंपनी हुआवेई ने भी प्रीमियम बाजार में दोहरे अंक की हिस्सेदारी दर्ज हासिल की. कैमरे की बेहतरीन क्वालिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रौद्योगिकी की बदौलत हुआवेई ने आलोच्य तिमाही का अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें उसके मैट व पी-सीरीज के फोन की बेहतरीन क्वालिटी का काफी योगदान रहा.


रिसर्च एनालिस्ट वरुण मिश्रा ने एक बयान में कहा, 'यूजर के अपने आईफोन को लंबे समय तक रखने की प्रवृति से एपल की बिक्री प्रभावित हुई. आईफोन बदलने का चक्र औसतन दो साल से बढ़कर तीन से साल ज्यादा हो चुका है. वहीं, ग्लैक्सी एस-10 सीरीज के डिजाइन में काफी बदलाव आने और आईफोन की तुलना में बेहतर ऑफर मिलने से सैमसंग और एपल के बीच अंतर कम रह गया है, जिससे सैमसंग को फायदा मिला है.'


(इनपुट आईएएनएस से)